नई दिल्ली: विश्व में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ती जा रही है। अब मार्केट में नई कंपनी Eleksa ने अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च किया है। कंपनी ने अपनी इस नई कार का नाम Eleksa CityBug रखा है। अभी फिलहाल इसे साउथ अफ्रीका में लॉन्च किया है।

इस नई इलेक्ट्रिक कार को बजट से कमेंट में लॉन्च किया गया है यही कारण है कि यह दक्षिण अफ्रीका की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। यह दो दरवाजे वाली कंपैक्ट कार है जिसमें चार व्यक्ति आसानी से बैठ सकते हैं। या कार बहुत ही लाइटवेट है इस का वजन लगभग 450 किलोग्राम का है। तो चलिए जानते हैं इसकी कीमत और दूसरी फीचर्स के बारे में।

Eleksa CityBug की रेंज और टॉप स्पीड:

आपको बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार को पहले ही यूरोप और दुनिया के कई देशों में लॉन्च कर दिया गया था। लेकिन इसे पहली बार अफ्रीका के किस देश में लॉन्च किया गया है। कंपनी का कहना है कि CityBug एक बेहतरीन शहरी कार है और इसे एक किलोमीटर चलाने का खर्च सिर्फ 15 सेंट का आता है।

इसके साथ इसमें आपको 9 किलोवाट आवर की बैटरी और 4 किलो वाट का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। जो एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक का रेंज दे देती है। इसकी टॉप स्पीड 60km/h की है।

कार की कीमत:

साउथ अफ्रीकन मार्केट में इस कार की कीमत 11 लाख रुपए भारतीय रुपए के बराबर है। कंपनी का कहना है कि ग्राहक इस कार को कम दूरी और डिलीवरी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आने वाले समय में कंपनी बहुत सी नई इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में लांच करेगी। इसमें से एक डिलीवरी रहना और फैमिली कॉन्पैक्ट एसयूवी भी शामिल है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts