बाजार में आते ही Royal Enfield की इस बाइक ने मचाया भौकाल, कीमत जानकर उड़ेंगे होश

Avatar photo

By

Govind

यामाहा ने भारतीय बाजार में खूब नाम कमाया है। खासकर यामाहा RX100 जिसे कंपनी द्वारा बनाई गई सबसे बेहतरीन मोटरसाइकिलों में से एक माना जाता है। इसने भारतीय बाजार के साथ-साथ लाखों भारतीयों के दिलों पर भी राज किया। इसके बंद होने के बाद भी लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता बरकरार है.

यूके में कीमत दोगुनी क्यों है?

नई रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 की यूके में कीमत 6,699 पाउंड यानी करीब 7.05 लाख रुपये रखी गई है। यूरोप में शॉटगन 650 इतनी महंगी होने का कारण यह है कि इसे भारत से यहां तक पहुंचने में काफी खर्च करना पड़ता है।

इटली में भी इसकी कीमत 7,300 यूरो यानी लगभग 6.58 लाख रुपये से शुरू होती है। आपको बता दें कि शॉटगन 650 का निर्माण भारत में रॉयल एनफील्ड की तमिलनाडु फैक्ट्री में किया जाता है और वैश्विक स्तर पर बाजारों में भेजा जाता है। भारत में इसकी कीमत एक्स-शोरूम 3.59 लाख रुपये है।

चौथा मॉडल 650 प्लेटफॉर्म पर आधारित है

नई रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 प्लेटफॉर्म पर आधारित चौथा मॉडल है। इससे पहले कंपनी शॉटगन 650 इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल जीटी और सुपर मीटियर जैसे मॉडल पेश कर चुकी है।

शॉटगन 650 का यूरोपीय मॉडल सुपर मीटियर 650 के समान 650 सीसी इंजन द्वारा संचालित है जो 46.4 बीएचपी और 52.3 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है।

कैसा है मोटरसाइकिल का डिजाइन?

आपको बता दें कि यूरोपियन मॉडल का रंग और लुक भारतीय वर्जन जैसा ही है। इसमें स्वेप्ट फेंडर, एक फ्लैट और छोटा ईंधन टैंक, सेंटर-सेट फुटपेग के साथ एक चौड़ा हैंडलबार और एक फ्लोटिंग राइडर सीट मिलती है।

जैसा कि हम जानते हैं कि रॉयल एनफील्ड अपनी बाइक्स को रिमूवेबल रियर सीट और लगेज रैक के साथ बेचती है। आपको बता दें कि इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 140mm है, जो थोड़ा कम है और परेशानी पैदा कर सकता है।

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 इंजन

जैसा कि हम आपको बताते हैं, यूरोप में बिकने वाली रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के सभी फीचर्स भारतीय मॉडल के समान हैं। इसमें 648 सीसी, पैरेलल-ट्विन इंजन का उपयोग किया गया है, जो 46.4 बीएचपी और 52.3 एनएम पीक टॉर्क पैदा करने के लिए तैयार है।

इसके साथ ही इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बाइक के फ्रंट में USD फोर्क्स और रियर में ट्विन शॉक्स हैं।

कलर ऑप्शन की बात करें तो यह मोटरसाइकिल मोनोटोन और डुअल-टोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App