Homeऑटोमोबाइलअब Fortuner-Thar नहीं ग्राहकों के दिलों ये राज करेगीं 3 दमदार SUV,...

अब Fortuner-Thar नहीं ग्राहकों के दिलों ये राज करेगीं 3 दमदार SUV, 4X4 के साथ मिलेगें जबरदस्त फीचर्स

नई दिल्ली: Upcoming SUVs in india: मौजूदा समय में भारतीय बाजार में हैचबैक, एसयूवी, एमपीवी जैसी गाड़ियों की भरमार है, तो वही मार्केट में एक गाड़ी का सेगमेंट बढ रहा है, जिसमें ग्राहक जोरशोर से गाड़ी को खरीदने में लगे हुए है। दरअयल यहां पर बात हो रही है, ऑफ रोडिंग दमदारो कारों के बारे में जो मौजूदा समय में मांग बढ़ती जा रही है। 

अभी की बात करें तो कम ही ऐसी कारें हैं जो ऑफ रोडिंग सेगमेंट में है। भारत में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को एक किफायती और पॉपुलर ऑफ रोडर के रूप में जाना जाता है। तो वही ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के लिए मार्केट में बेस्ट गाड़ियां आने वाली हैं तो लॉन्च होते ही मार्केट में हिट होने वाली है। इसके पीछे की वजह ग्राहक इन कारों को काफी दिनों से इंतजार कर रहे है।

ऑफ रोडिंग के लिए एसयूवी कारों में 4×4 और AWD (ऑल व्हील ड्राइव) जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि बाजार में कुछ नई 4×4 एसयूवी की एंट्री भी होने जा रही है। हम ऐसी 3 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं। जो अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में लॉन्च होने वाली है।

5-डोर में गर्दा उड़ाने आ रही  Force Gurkha  

मौजूदा समय में सेल हो रही Force Gurkha को नए अवतार में अपडेट किया जा रहा है, जिसे फोर्स गोरखा 5-डोर भी जल्द ही   बाजार में एंट्री करने जा रही है। कंपनी इसे पहले बार ऑटो एक्सपो में पेश करने वाली है। यह दिखने में 3-डोर वर्जन जैसी ही है। 5-डोर वर्जन में दूसरी पंक्ति में एक बेंच सीट और तीसरे के लिए कप्तान सीटें मिलती हैं। तो वही कंपनी नए मॉडल कार में  2।6-लीटर टर्बो डीजल दमदार इंजन देने वाली है। जो 90 बीएचपी पावर और 250 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। 

Mahindra Thar 5-door

पिछले साल लॉन्च हुई Mahindra Thar मार्केट में धमाल कर रही है, कंपनी अब नए Mahindra Thar को लेकर तैयारी कर रही है, जो 5-door में होने वाली है। कि कंपनी जनवरी 2023 में होने वाले ऑटो एक्सपो में थार के 5-डोर वर्जन को पेश कर सकती है। अपकमिंग महिंद्रा थार 5-डोर में वही इंजन ऑप्शन दिए जाएंगे, जो 3-डोर थार में मिलते हैं। इसमें 150 बीएचपी वाला 2।0-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर और 130 बीएचपी वाला 22-लीटर टर्बो डीजल शामिल हैं।

 Maruti Suzuki Jimny

देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki बड़ी तैयारी कर रही है, कंपनी अपना पोर्टफोलियों काफी बढ़ा रही है। जिसमें कंपनी आने वाले समय में  Maruti Suzuki Jimny को मार्केट में उतारने वाली है। इसे टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा जा चुका है। Maruti जल्द ही भारत में अपनी 5-डोर Jimny को लॉन्च कर सकती है। फाइव-डोर वर्जन में ट्विन-स्पोक अलॉय व्हील डिजाइन, हनीकॉम्ब पैटर्न वाला बंपर, दोनों सिरों पर फॉग लैंप और टेलगेट पर स्पेयर व्हील मिलता है। इसमें 1।5-लीटर, 4-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 100 बीएचपी और 130 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। बताया ये भी जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसे 5-डोर वर्जन को 4×4 सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular