Hero Motocorp के इलेक्ट्रिक स्कूटर की घड़ी खत्म, कल होगी लॉन्चिंग, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के चलते भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम बेलगाम होते जा रहे हैं, जिससे आम लोगों की जेब का बजट दम तोड़ रहा है। बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखकर ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी अपना रुख बदल लिया है, जिन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग के लिए काम शुरू कर दिया है।

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो बस अब इंतजार की घड़ी खत्म होने जा रही है। देश की धांसू ऑटो कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अपना धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। Vida के तहत स्कूटर को बाजार में कल पेश किया जाना है। सबसे खास बात यह है कि लॉन्चिंग से पहले इसके 1006 से अधिक प्रोटोटाइप की टेस्टिंग की गई है।

गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटना को ध्यान में रखते हुए हीरो ने अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को टेस्टिंग के रूप में देश भर में चलाकर 2 लाख किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है। इसकी संभावित कीमत, फीचर्स और इंजन के बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • स्कूटर में मिलेगी इतनी रेंज

हीरो मोटोकॉर्प के स्कूटर में कई सुविधाएं ऐसी दी हैं, जो सबसे खास हैं। vida में पावरट्रेन के तौर पर एक इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया गया है। यह मॉटर 3kW की पीक पावर और 115Nm का टार्क जनरेट करने में पास है। साथ ही इस ई-स्कूटर को 25 किमी की रेंज देने की संभावना है। दूसरी तरफ इसमें बैटरी स्वैपिंग तकनीक को जोड़ा गया है। इसके लिए इस ई-स्कूटर में स्वैपिंग तकनीक के लिए कंपनी ने ताइवान स्थित गोगोरो के साथ हाथ मिलाया है।

  • जानिए स्कूटर का लुक

हीरो मोटोकॉर्प का लुक और डिजाइन के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई शानदार फीचर्स दिए जा सकते हैं। डिजाइन के लिए इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं में एलईडी हेडलैंप, बैकलाइट के साथ सिंगल कलर एलसीडी नेगेटिव डिस्प्ले, स्मार्ट सेंसर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, फिक्स्ड सेटप बार, सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम, हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। इसे भारतीय बाजार में 80,000 रुपये की कीमत पर उतारा जा सकता है। लॉन्च होने के बाद यह ओला एस1, एथर और ओकिनावा जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों से मुकाबला करेगा।