Vastu Dosh: जाने क्यों नहीं हो रही आपकी शादी, क्या आपके ऊपर है वास्तु दोष

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Dosh: आपमें से ऐसे कई लोग होंगे जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ शादी करना चाहते होंगे। तो इनमें से ऐसे लोग भी होंगे जिनकी शादी होने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। कुछ लोग इन बाधाओं का कारण अपनी किस्मत को बताते हैं तो कुछ लोग अपनी कुंडली को। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीवन में वास्तुदोष के कारण भी विवाह में रुकावटें आती हैं। जी हाँ, आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होगी.

लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी के जीवन में वास्तु दोष हो तो उसकी शादी में कई तरह की बाधाएं आने लगती हैं। तो अगर आपमें से भी किसी के साथ ऐसा है तो हम आपको बता दें कि नीचे दिए गए उपाय करने से आपकी शादी में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार विवाह योग्य लड़की का शयनकक्ष गलत दिशा में होने से विवाह में देरी होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जो लड़का या लड़की किसी बात पर चर्चा कर रहे हों उनका कमरा उत्तर-पश्चिम कोने में होना चाहिए। इसलिए उन्हें उत्तर-पश्चिम दिशा में सोना चाहिए। लेकिन अगर इस दिशा में कमरा बनाना संभव न हो तो उत्तर दिशा की ओर मुंह करके सोना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि विवाह योग्य लड़के या लड़की के कमरे का रंग हल्का गुलाबी होना चाहिए। या फिर ऐसे रंग का होना चाहिए जो आंखों को न चुभे. लड़के-लड़कियों के माता-पिता को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि विवाह योग्य बेटे-बेटी के कमरे का रंग ज्यादा गहरा, भूरा, नीला या काला न हो।

वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों की शादी में देरी हो रही हो उन्हें अपने कमरे में मैंडरिन बत्तख का एक जोड़ा, एक नर और एक मादा, रखना चाहिए। मान्यता है कि इससे विवाह में हो रही देरी दूर होती है।

वास्तु के अनुसार जो लोग जल्दी शादी करना चाहते हैं उन्हें अपने कमरे में बिस्तर इस तरह व्यवस्थित करना चाहिए कि वे उसे दोनों तरफ से इस्तेमाल कर सकें।

इसके अलावा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बिस्तर दीवार से सटा हुआ न हो। कहा जाता है कि इससे विवाह में बाधाएं आती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App