अपने कंफर्ट जोन में ही रहना चाहते हैं अनुराधा नक्षत्र में जन्मे लोग

By

Santy

किसी भी व्यक्ति की राशि और उसके जन्म के दिन का उसके जीवन पर खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र (Nakshatra) हैं, और इन नक्षत्रों का अपना महत्व है। ज्योतिष में अन्य पहुलओं जैसे राशि, दिन और समय का महत्व होता है, उसी तरह नक्षत्रों का भी प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है। आपका जन्म किस नक्षत्र में हुआ है, इसका पूरा असर आपके जीवन पर भी देखने को मिलता है। यहां हम बात करते हैं अनुराधा नक्षत्र (Anuradha Nakshatra) की।

जीवन भर रहता है जन्म नक्षत्र का प्रभाव
प्रत्येक नक्षत्र में 4 चरण होते हैं। नक्षत्र मंडल के सभी 27 नक्षत्र मिलकर राशि के 360 डिग्री के एक चक्र को पूरा करते हैं। नक्षत्रों का निर्धारण करने में चंद्रमा की भूमिका अहम होती है। व्यक्ति के जन्म के समय चंद्रमा जिस नक्षत्र में होता है, वहीं उस व्यक्ति का जन्म नक्षत्र माना जाता है। उस नक्षत्र का व्यक्ति के जीवन पर पूरा प्रभाव होता है। अगर आपका जन्म अनुराधा नक्षत्र (Anuradha Nakshatra) में हुआ है, तो यहां हम आपको बताएंगे कि आपका व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होगा। यह नक्षत्र शनि ग्रह द्वारा शासित है और राशि वृश्चिक है।

होते हैं क्रोधी और जबान के तेज
अनुराधा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं, लेकिन इसे जिद से भी जोड़कर देखा जाता है। इस कारण कई बार इन्हें काफी क्रोध भी आता है। क्रोध के कारण इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। ऐसे लोगों की जबान थोड़ी तेज होती है। इस कारण विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है।

दिमाग की बजाय दिल से लेते हैं काम
इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग मेहनती होते हैं। ये परिस्थितियों को अच्छी तरह संभालना भी जानते हैं। माता-पिता के साथ इनके संबंध अच्छे होते हैं। ये लोग थोड़े भावनात्मक होते हैं और इस कारण दिमाग से ज्यादा दिल से काम लेते हैं। अनुराधा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की सेहत अच्छी होती है। सर्दी, सिरदर्द औऱ कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

कंफर्ट जोने से बाहर निकलने में होती है परेशानी
इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग अपने करीबियों खासकर परिवार और दोस्तों के प्रति समर्पित रहते हैं। इस नक्षत्र वाली महिलाएं भी काम के प्रति ईमानदार होने के साथ ही मेहनती होती हैं। ज्यादातर ये कंफर्ट जोन में ही रहना चाहते हैं।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App