अंक ज्योतिष : क्या है आपका मूलांक और भाग्यांक, ऐसे जानें

By

Santy

अंक ज्योतिष के अनुसार किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि का एक अलग महत्व होता है। इसी तरह उस व्यक्ति का मूलांक और भाग्यांक का भी अत्यधिक महत्व होता है। इससे पता चलता है कि वह व्यक्ति कैसा है, उसका स्वभाव कैसा है, उस व्यक्ति के लिए कौन सा कार्य क्षेत्र उत्तम होगा, उसका जीवन कैसा रहेगा, ऐसी तमाम चीजों के बारे में व्यक्ति के मूलांक (Radix Number) एवं भाग्यांक (Lucky Number) से पता चलता है।

किसी व्यक्ति का मूलांक और भाग्यांक जानने का तरीका बहुत ही साधारण सा है। जिस तिथि में व्यक्ति का जन्म हुआ है वह यदि एक अंकीय है तो वह उसका मूलांक होगा। जैसा कि 1 से 9 तारीख को जन्म लिए व्यक्ति का मूलांक वही तारीख होगी, लेकिन यदि किसी व्यक्ति का जन्म दो अंकीय तिथि में हुआ है तो उसे जोड़कर एक अंकीय में बदला जाएगा जो उसका मूलांक होगा। जैसे 11 तारीख को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1+1 = 2 आएगा अर्थात उस व्यक्ति का मूलांक 2 होगा।

इसी तरह भाग्यांक किसी व्यक्ति की पूर्ण तिथि के जोड़ को कहेंगे। जैसे किसी व्यक्ति का जन्म 27/04/1995 को हुआ हो तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+7+4+1+9+9+5 = 37, अब 37 को एक अंकीय में बदलेंगे तो 3+7= 10, 1+0= 1 आएगा। इस तरह इस व्यक्ति का भाग्यांक 1 होगा। अब इस व्यक्ति की जानकारी अंकशास्त्र के अनुसार उसके मूलांक 9 और भाग्यांक 1 के आधार पर निकाली जाएगी।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App