Mars in Fourth House : कैसा होता है व्यक्तित्व और स्वभाव, जानें

By

Santy

कुछ लोग बात-बात पर क्रोधित हो जाते हैं। वे तत्काल किसी से झगड़ लेते हैं, लेकिन वे ऐसा क्यों करते हैं, क्या आपको पता है। यह ग्रहों का खेल हो सकता है। दरअसल, जिन लोगों की कुंडली के चौथे भाव में मंगल (Mars in Fourth house) ग्रह विराजमान होते हैं, अक्सर लोग उन्हें अहंकारी समझ लेते हैं। इस कारण इनका अपने करीबियों के साथ भी विवाद हो सकता है। चूंकि मंगल (Mars) को उग्र ग्रह माना जाता है, ऐसे में जातक पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। इस कारण मंगल के प्रभाव वाले जातकों में क्रोध की अधिकता भी देखने को मिल सकती है।

महिलाओं का करते हैं सम्मान

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

जिन जातकों की कुंडली के चतुर्थ भाव में मंगल बैठे होते हैं, वे काफी विलासी होते हैं। ऐसे लोग दृढ़ संकल्पित और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण भी होते हैं। यह अक्सर दूसरे लोगों से बहस कर लेते हैं, लेकिन इन जातकों में महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव देखने को मिलता है।

काम के प्रति होते हैं समर्पित

मंगल के प्रभाव वाले जातक काफी साहसी होते हैं, इसलिए उनके करियर क्षेत्र पर भी इसका असर दिखाई देता है। ऐसे जातकों के पुलिस, रक्षा आदि के क्षेत्र में होने की संभावना होती है। ये जातक अपने काम के प्रति अधिक समर्पित होते हैं और यदि कोई कठिनाई आती भी है, तो उसे शांत चित्त एवं धैर्य से पार कर लेते हैं।

मंगल का सकारात्मक प्रभाव

ऐसे लोग रचनात्मक एवं दृढ़ संकल्पित होते हैं। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। ये जातक अपने जीवन में महिलाओं को विशेष स्थान देते हैं, एवं उनकी राय लेकर चलना पसंद करते हैं। हां, इनकी एक खासियत यह है कि इनके मन में किसी के प्रति कोई प्रतिशोध की भावना नहीं होती है।

मंगल का नकारात्मक प्रभाव

लाल ग्रह मंगल का चतुर्थ भाव में नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलता है। ऐसे लोगों में आक्रामकता देखने को मिलती है। उनमें चिड़चिड़ापन भी देखने को मिलता है। जातक अपने क्रोध पर नियंत्रण नहीं रख पाता और इस कारण उनके रिश्तों में भी दरार आ सकती है।

मंगल के नकारात्मक प्रभाव को दूर करने के उपाय

ऐसे जातक, जिन पर मंगल भारी पड़ रहा हो, उन्हें प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। प्रत्येक मंगलवार के दिन लाल या पीले वस्त्र पहनना चाहिए और ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। प्रतिदिन प्रातः सबसे पहले शहद का सेवन करना भी लाभकारी होता है।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App