Mangalwar ke upay: बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए करें ये 6 उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

Avatar photo

By

Sanjay

Mangalwar ke upay: हिंदू धर्म में हनुमान जी को संकटों से मुक्ति दिलाने वाला देवता माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो कोई भी भगवान हनुमान की पूजा करता है, बजरंगबली उसके जीवन की हर बाधा को स्वयं दूर कर देते हैं। मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। ऐसे में माना जाता है कि इन दो दिनों में किए गए ये 6 उपाय

भगवान हनुमान को प्रसन्न करते हैं। ऐसे में जानिए इन उपायों के बारे में

पंचमुखी चित्र

हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता और बल, बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होती है।

सिन्दूर का चोला

भगवान हनुमान की पूजा शुरू करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें। हनुमान जी को सिन्दूर अत्यंत प्रिय है। एक बार उन्होंने माता सीता को माथे पर सिन्दूर लगाते हुए देखा तो पूछा कि वह यह सिन्दूर क्यों लगाती हैं। माता सीता ने कहा कि वह अपने पति श्री राम की दीर्घायु की कामना के लिए सिन्दूर लगाती हैं। इसके बाद हनुमान जी ने श्री राम की आयु बढ़ाने के लिए उनके पूरे शरीर पर सिन्दूर लगा दिया।

नारियल और चने का भोग लगाना चाहिए

अच्छे स्वास्थ्य और रोगों से मुक्ति के लिए हनुमान जी को गुड़, नारियल और चने का भोग लगाया जाता है। इससे स्वास्थ्य लाभ मिलता है.

सुन्दरकाण्ड पाठ

हनुमान जी की पूजा के बाद सुंदरकांड का पाठ बहुत प्रभावशाली माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जहां भी सुंदरकांड का पाठ किया जाता है, वहां बजरंगबली मौजूद होते हैं। जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पाठ करता है, उसके सभी कार्य सिद्ध होते हैं।

पान के पत्ते

मंगलवार या शनिवार के दिन पान के पत्ते पर श्री राम लिखकर हनुमान जी को माला चढ़ाना शुभ होता है। मान्यता है कि इससे नौकरी और बिजनेस में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं।

शुभ दोष

जिन लोगों की शादी मांगलिक दोष के कारण नहीं हो रही है, उन्हें प्रतिदिन श्रद्धापूर्वक हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करना चाहिए। सुबह-शाम तेल का दीपक जलाना चाहिए। इससे विवाह के योग बनेंगे। बेसन के लाल फूल, लड्डू, गुड़ और नारियल का दान करने से हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App