Vastu Tips For Kitchen: वास्तु के अनुसार रसोई वह स्रोत है जहां अपने परिवार वालों के लिए भोजन पकाया जाता है। वास्तु के मुताबिक, यह भी माना जाता है कि रसोई घर में मां अन्नपूर्णा वास करती हैं। इस वजह से किचन को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए। बहुत लोगों की आदत होती है कि रात का भोजन बनाने के बाद लोग किचन को गंदा ही छोड़ देते हैं। वास्तु की मानें तो कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन इन वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा वास करती है।

वास्तु शास्त्र की मानें तो रसोई घर में हमें ऐसा सामान नहीं रखना चाहिए जिससे आपके जीवन में कोई परेशानियां हो। अगर आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें हैं तो उनको तुरंत हटा दें।

1. रसोई घर में दवाइयां कभी भी ना रखें
कई बार ऐसा होता है कि रसोई घर में काम करते समय छोटी मोटी चोट लग जाती है या फिर जलने जैसी चोट आ जाती है। जिसके कारण से बैंडेज या फिर अन्य तरह की कोई भी दवाई हम रसोई घर में किसी स्थान पर रख देते हैं।

जिससे हम उस चीज को आसानी से इस्तेमाल कर पाए। लेकिन वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि रसोईघर में दवाइयां कभी भी नहीं रखनी चाहिए।इसका बुरा प्रभाव घर के सदस्यों की सेहत पर पड़ता है। इसी के साथ साथ आप का खर्च भी बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती हैं।

2. किचन में कभी ना लगाएं शीशा
आज के समय में इंटीरियर डिजाइनिंग काफी चलने लग गया है। जिसके चलते घर को सुंदर बनाने के चक्कर में कुछ लोग रसोई घर में शीशा लगवा लेते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र ओं की मानें तो रसोई घर में शीशा इस्तेमाल करना वर्जित होता हैरसोई में चूल्हे को अग्नि देव का सूचक माना जाता है।

इसी कारण से अगर शीशे में आग का प्रतिबिंब दिखने लगे तो घर का नाश हो सकता है। इसी के साथ साथ घर में कलेश बढ़ने की संभावना बन सकती हैं। घर की आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है।

3. रात के गुथे हुए आटे का न करें प्रयोग
रसोई घर में कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो रात के समय बचे हुए गुथे हुए आटे को फ्रिज में संभाल कर रख देती हैं। इसके बाद सुबह फिर से उसका इस्तेमाल करके रोटियां बना देती हैं। लेकिन वास्तु शास्त्रों के अनुसार इस को गलत बताया गया है। क्योंकि जब आप इस गुथे हुए आटे को रात भर फ्रिज में रख देती हैं, तो इसमें रात भर में लाखों प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं।
यह बैक्टीरिया स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन सकते हैं। इसी के साथ साथ इस गुथे हुए आटे से शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव घर पर हो सकता है। जिस कारण से घर परिवार के लोगों को कई प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

4. रसोई में ना रखें टूटे और चटके हुए बर्तन
रसोई घर में कई अन्य अन्य प्रकार के बर्तन इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन जब बर्तन पुराने हो जाते हैं तो कई बार चटक या टूट जाते हैं। लेकिन थोड़ी बहुत टूट-फूट के बाद कुछ लोग फिर भी उन बर्तनों को रसोई में उपयोग में लाते रहते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्रों के अनुसार यह बात गलत बताई गई है। टूटे और चटके हुए बर्तनों का कभी भी रसोई घर में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है साथ ही साथ परिवार में मतभेद भी हो सकते हैं।

5. रसोई को ना बनाएं भंडार घर
कुछ लोगों में ऐसी आदत होती है कि वे जो सामान इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे किचन में रख आते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे गलत ठहराया गया है। मान्यताओं के अनुसार रसोई घर में कबाड़ का सामान नहीं रखना चाहिए, इससे मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts