Jyotish Shastra: जल्दी करें शुक्रवार के दिन करें ये काम, घर की सारी कंगाली होगी दूर

Avatar photo

By

Sanjay

Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र में शुक्रवार को महालक्ष्मी को प्रसन्न करने, धन आकर्षित करने और व्यापार शुरू करने का दिन माना जाता है। शुक्रवार का स्वामी शुक्र है, जो विलासिता, प्रेम और रोमांस का स्वामी माना जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए बेहद भाग्यशाली है जिनकी कुंडली में शुक्र उच्च या सकारात्मक है। अच्छा शुक्र व्यक्ति को सभी सुख-सुविधाएं देता है, जबकि खराब शुक्र व्यक्ति को आर्थिक रूप से कमजोर कर सकता है। हिंदू धर्म में शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा से ही मनुष्य को धन की प्राप्ति होती है। यही कारण है कि मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी कहा जाता है। इस दिन पूरे विधि-विधान से व्रत और पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और लोगों की सभी परेशानियां दूर कर देती हैं। अगर इस दिन पूजा के साथ-साथ कुछ उपाय भी किए जाएं तो लोगों के जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। आज हम ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु सलाहकार डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानेंगे कि शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने से लोगों की आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं।

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन “ओम शुं शुक्राय नमः” या “ओम हिमकुंडमृणालभं दैत्यानां परमं गुरुं सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्” मंत्र का जाप जरूर करें। इसके अलावा मंदिर जाकर मां लक्ष्मी को श्रृंगार का सामान चढ़ाने से किस्मत के बंद दरवाजे खुल सकते हैं। देवी लक्ष्मी को लाल वस्त्र, बिंदी, सिन्दूर, चुन्नी और चूड़ियां चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान शुद्ध घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है। शुक्रवार के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। धन की देवी माता लक्ष्मी को सफेद रंग अत्यंत प्रिय है। इस दिन पूजा के बाद सफेद चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे लोगों के जीवन में सुख और समृद्धि आती है। शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुएं जैसे चीनी, सफेद कपड़ा, कपूर, दूध, दही आदि का दान करना चाहिए।

शुक्रवार के दिन श्रीयंत्र की विधि-विधान से पूजा करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को मोगरे का इत्र अर्पित करें। काम में तरक्की पाने के लिए गुलाब का इत्र लगाएं। देवी लक्ष्मी के सामने कावड़ का इत्र चढ़ाने से मानसिक शांति मिलती है। चंदन का इत्र चढ़ाने से भाग्य में वृद्धि होती है। घर में प्रतिदिन इत्र रखने से काम-धंधे में वृद्धि होती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App