Vastu Tips

Vastu Tips: हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह बहुत सारा पैसा कमाए और सबसे ज्यादा धनवान बन जाए। इसी के साथ साथ घर में सुख समृद्धि भी बनी रहे। घर के वातावरण में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो। लेकिन कुछ चीज है होती है जिन्हें वास्तु शास्त्र के हिसाब से नहीं रखा जाए तो हमारे ऊपर हावी हो सकती है।

और हमें कुछ समस्याओं से भी जूझना पड़ता है। कुछ चीजों के चलते लोग कंगाल हो जाते हैं और उनके घर में अशांति फैल जाती है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में रखी हुई ऐसी कौन सी पांच चीजें होती है जिनसे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। तो चलिए जान लेते हैं-

1. घर में ना रखें कबाड़ा साथ ही जालों को भी करें साथ

आप को नियमित रूप से प्रतिदिन घर की सफाई करनी चाहिए। घर में हर सामान को अपने स्थान पर रखना चाहिए और कबाड़ को अपने घर से तुरंत बाहर निकाल देना चाहिए। इसी के साथ साथ अगर घर में जाने लगे हुए हैं तो उन्हें भी साफ करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर में नकारात्मक सोच का संचार होता है। इसी के साथ-साथ आपको धन हानि भी होने शुरू हो जाती है।

2. झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखें

घर में रखी हुई झाड़ू को सुरक्षित तरीके से लेटा कर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे खड़ा करके रखने से हानि व कष्ट हो सकता है। झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। घर में रखी हुई झाड़ू को रखने का तरीका लेटा कर रखने का है। कोई अगर बाहर से आए या फिर घर वालों को भी नहीं चाहिए।

यह भी पढ़ें- Vastu Tips: आपकी इन आदतों से होने लगेगी धन की किल्लत

3. घर में कबूतर का घोंसला ना रखें

घर में कबूतर का घोंसला बहुत ही अशुभ बताया गया है। कुछ लोग होते हैं कि घरों में कबूतर का घोंसला बना देते हैं।लेकिन अगर वास्तु शास्त्र ओं की मानें तो कबूतर का घोंसला दरिद्रता फैलाता है। लेकिन किसी के घर में कबूतर का अंडा फट जाता है तो इससे घर के व्यक्ति को आर्थिक संकट से जूझना पड़ता है।

4. ना लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। आजकल बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने घरों में कांटेदार पौधे लगाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसको हानिकारक माना गया है। घर में सुंदरता को बढ़ाने के लिए पौधों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे पौधों को गमलों में या फिर गार्डन में लगाया जाता है।

5. सीलन ना होने दें

घर में अगर कहीं पर भी सीलन है या तो कहीं से पानी भी टपकता है तो यह बहुत ही अशुभ बताया गया है। जल को धन का सूचक बताया गया है। जिस घर की दीवारों में सीलन आती है वहां पर मां लक्ष्मी का वास नहीं रहता है। इसी के साथ साथ उस घर के सदस्यों को भी आर्थिक तंगी से जूझना पड़ता है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts