Chanakya Niti: ऐसे पुरुष महिलाओं को आते हैं पहली बार में ही पसंद, दे देती है दिल

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: यदि मानव जीवन को सही रास्ते पर चलाना है। यदि परिवार में सुख, शांति, समृद्धि और विचारों को मजबूत और कायम रखना है तो स्त्री-पुरुष संबंधों में प्रगाढ़ता और सामंजस्य बहुत जरूरी है।

हालाँकि, यह भी सच है कि जब एक पुरुष और एक महिला के बीच रिश्ता होता है, तो आम तौर पर वे दोनों एक-दूसरे की अच्छाइयों के साथ-साथ कमियों को भी देखते हैं। यह मानव मनोविज्ञान और प्रकृति का हिस्सा है।

ऐसे में आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) ने अपनी नीति शास्त्र में कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया है जो अगर पुरुषों में हों तो महिलाओं का उनके प्रति आकर्षण बढ़ जाता है. इसे एक महिला की कमजोरी भी कहा जा सकता है।

कि पुरुषों को आकर्षित करने के लिए उन्हें इन बातों पर ध्यान देना होगा। तो आइए आपको बताते हैं कि आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में इसके लिए क्या लिखा है।

कौटिल्य के इस श्लोक में पुरुषों के उन गुणों का जिक्र है जिनकी ओर महिलाएं आकर्षित हो जाती हैं।

‘ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है’। ये बात तो आप और हम हमेशा से सुनते आ रहे हैं. यह केवल व्यापार या वाणिज्य का ही सिद्धांत नहीं है बल्कि मानव जीवन में भी इस सिद्धांत को याद रखने की जरूरत है।

ऐसा कहा जाता है कि अगर पुरुषों में कुत्ते जैसी वफादारी आ जाए तो महिलाएं उनकी ओर आकर्षित होने लगती हैं। क्योंकि वफ़ादारी के मामले में पुरुष थोड़े कच्चे होते हैं।

ऐसे में अगर कोई पुरुष रिश्ते में ईमानदारी को महत्व देता है या यह साबित कर देता है कि वह अपने रिश्तों के प्रति ईमानदार है, तो उसकी प्रेमिका और जीवनसाथी जीवन भर उससे प्यार करती रहेगी। यह एक तरह से महिलाओं की कमजोरी मानी जा सकती है।

चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष किसके साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं? रिश्तों और लोगों के प्रति उनका नजरिया क्या है, चाहे वह उनकी गर्लफ्रेंड हो या पत्नी, वे इसे दोनों पुरुषों में नोटिस करते हैं।

ऐसे में अगर किसी पुरुष का व्यवहार लोगों के प्रति बेहतर है और रिश्तों के प्रति उसकी सोच बेहतरीन है तो महिलाएं ऐसे पुरुष की ओर आकर्षित हो जाती हैं और पुरुषों का यही व्यवहार महिलाओं की कमजोरी बन जाता है।

उसे सुनो

महिलाओं को हमेशा लगता है कि कोई उनकी बात सुने और उनकी हर बात पर ध्यान दे। इसके लिए उसके प्रेमी या जीवनसाथी से बेहतर कौन हो सकता है? ऐसे में कोई भी महिला यह उम्मीद करती है कि उसका जीवनसाथी उसकी बात मानेगा और उस पर ध्यान देगा।

ऐसे में महिलाओं को वो पुरुष पसंद आते हैं जिनकी सुनने की क्षमता अच्छी होती है। इसके अलावा जिन पुरुषों में अहंकार की भावना नहीं होती है और वे विनम्र होते हैं।

जिन पुरुषों में क्षमा की भावना होती है और उन्हें क्षमा मांगने में कोई कठिनाई नहीं होती, वे महिलाओं की कमजोरी बन जाते हैं। ऐसे पुरुषों के प्रति महिलाओं का आकर्षण तेजी से बढ़ता है।

स्वाभिमान का ख्याल रखें

रिश्तों में मर्यादा बनाए रखना सबसे जरूरी है. अगर पुरुषों का आचरण बेहतर हो और किसी के आत्मसम्मान को ठेस न पहुंचे तो ऐसे पुरुष महिलाओं की कमजोरी बन सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App