इलेक्ट्रिक स्कूटरों का बादशाह बनने को तैयार: Honda Activa इलेक्ट्रिक 2024 

By

Web Desk

भारतीय सड़कों पर राज करने वाले स्कूटर, होंडा एक्टिवा (Honda Activa) अब इलेक्ट्रिक अवतार में आने के लिए पूरी तरह तैयार है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! होंडा 2024 में भारत में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है, जिनमें से एक लोकप्रिय एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकता है. तो अगर आप एक किफायती, भरोसेमंद और दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं, तो होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक 2024 (Honda Activa Electric 2024) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. आइए, इस स्कूटर की खासियतों, स्पेसिफिकेशन्स और संभावित लॉन्च डेट पर एक नज़र डालते हैं.

डिजाइन और फीचर्स 

होंडा ने अभी तक एक्टिवा इलेक्ट्रिक के आधिकारिक डिजाइन का खुलासा नहीं किया है. हालांकि, अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह काफी हद तक पेट्रोल वाले एक्टिवा जैसा दिखेगा. इसमें कुछ बदलाव जरूर हो सकते हैं, जैसे फ्रंट फ्यूल टैंक की जगह पर शायद बैटरी कम्पार्टमेंट दिया जाएगा. साथ ही, साइलेंट इलेक्ट्रिक मोटर को ध्यान में रखते हुए साइलेंसर की जगह भी कुछ और होगा.

फीचर्स की बात करें, तो होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक में एलईडी हेडलाइट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बूट स्पेस और अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, कंपनी इसमें कुछ खास इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर्स भी शामिल कर सकती है, जैसे कि रीजनरेटिव ब्रेकिंग और राइड मोड्स.

पावर और परफॉर्मेंस 

होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट्स में आ सकता है – एक फिक्सड बैटरी पैक और दूसरा स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ. माना जा रहा है कि कंपनी पहले फिक्सड बैटरी वाला मॉडल लॉन्च करेगी, जिसकी रेंज लगभग 50 किलोमीटर हो सकती है. बाद में स्वैपेबल बैटरी वाला मॉडल आने की उम्मीद है, जो ज्यादा रेंज और बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों के जरिए तेजी से चार्जिंग की सुविधा देगा.

टॉप स्पीड की बात करें, तो एक्टिवा इलेक्ट्रिक की रफ्तार 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रह सकती है, जो शहर के लिए पर्याप्त है.

बैटरी और चार्जिंग

जैसा कि बताया गया है, होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक दो तरह की बैटरी के साथ आ सकता है. फिक्सड बैटरी वाले मॉडल को घर पर ही चार्ज किया जा सकता है, जबकि स्वैपेबल बैटरी वाले मॉडल में बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों पर खाली बैटरी को चार्ज्ड बैटरी से बदला जा सकेगा. इससे लंबे सफर पर जाने में भी आसानी होगी.

भारत में संभावित कीमत

होंडा ने अभी तक एक्टिवा इलेक्ट्रिक की आधिकारिक कीमत की घोषणा नहीं की है. हालांकि, अनुमान है कि इसकी कीमत मौजूदा पेट्रोल वाले एक्टिवा से थोड़ी ज्यादा हो सकती है. आइए, एक्टिवा इलेक्ट्रिक की संभावित कीमत का तुलनात्मक विश्लेषण करते हैं:

Web Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App