इन तीन चीजों का रख लिया ध्यान, तो धन धान्य से भर जाएगा घर

By

Shivam Jha

आचार्य चाणक्य को राजनीति और अर्थशास्त्र का जनक कहा जाता है। इन दोनों विषयों में उनकी विद्वता बहुत कमाल की थी। उन्होने अर्थशास्त्र और नीति शास्त्र नामक दो प्रसिद्ध किताबें लिखी। चाणक्य ने अपनी नीतियों में कई ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिसमें जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव का जिक्र किया गया है।

जीवन में कई तरह की चुनौती आती है। उन चुनौतियों का सामना किस तरह से किया जाए उसका वर्णन चाणक्य के नीतियों में देखने को मिलता है। इन नीतियों को पढ़कर आप जीवन में सफलता की सीढ़ी को प्राप्त कर सकतें हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

चाणक्य ने कई तरह की बातें कही है जिसका पालन करने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा हो जाती है।चाणक्य की इन बातों का अनुसरण करके जीवनभर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है। एक श्लोक के माध्यम से चाणक्य ने अपनी इस नीति के बारे में समझाया है।

 

आइए जानते हैं तीन वैसी बातों को जिसके पालन से होगी मां लक्ष्मी की कृपा

 

श्लोक- मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।

दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥

 

न मानें मूर्खों की बातें

 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि मूर्खों की बात का कोई मूल्य नहीं होता, इसलिए जिस घर में ऐसे लोगों की बातों का अनुसरण किया जाता हैं।

 

भरे रखें अन्न भंडार

 

चाणक्य के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र में भी इस बात को कहा गया है कि जिन घरों में अन्न भंडार भरे रहते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। घरों में अनाज कभी खत्म नहीं होना चाहिए।

 

परिवार में रहे प्यार बरकरार

 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि जिन घरों में लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश रहता है, वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करतीं। यानि की अगर घर में प्यार की भावना बनी रहती है तो उस घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती।

 

 

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी गई तमाम बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

 

 

 

 

 

 

Shivam Jha के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App