AC Care Tips: अब AC चलाने पर नहीं आएगा बिजली बिल, अपनाएं ये बेस्ट तरीका

Avatar photo

By

Sanjay

AC Care Tips: गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे सूरत की गर्मी बढ़ेगी, लोगों के शरीर से तेजी से पसीना निकलना शुरू हो जाएगा। इस समय भीषण गर्मी से बचने के लिए पंखे-कूलर की जगह एसी से राहत मिलती है।

लेकिन इसके बढ़ते बिजली बिल के कारण लोग इसे अपने घरों में लगवाने से डरते हैं।

एसी चलाने से लोगों को बिजली बिल का डर रहता है। इसे चलाने के बाद बिजली बिल का खर्चा काफी बढ़ जाता है. 10 वॉट के एसी को चलाने का मासिक खर्च करीब 6,000 से 7,000 रुपये आता है, जिससे घरेलू खर्चों का संतुलन बिगड़ने लगता है। लेकिन अब आपकी समस्या का समाधान करने के लिए बाजार में सोलर एसी आ गया है।

जो सौर पैनलों के माध्यम से सूर्य की रोशनी से प्राप्त ऊर्जा पर चलता है। गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ आपको बिजली की आंख मिचौली से भी राहत मिलेगी. इतना ही नहीं, इस सोलर एसी को खरीदने से आपका खर्च भी काफी कम होगा। आपको बता दें कि सोलर एसी आम एसी से कहीं ज्यादा पावरफुल होता है। दूसरी ओर, आप सोलर एसी का उपयोग तीन तरीकों से कर सकते हैं: सौर ऊर्जा, सौर बैटरी और बिजली ग्रेड।

सोलर एसी सूरज की रोशनी से प्राप्त ऊर्जा पर काम करता है, इसलिए घर की छत पर सोलर पैनल लगाए जाते हैं, जिसके जरिए सूरज से मिलने वाली ऊर्जा को फोटोवोल्टिक सिस्टम सोलर पैनल में इकट्ठा किया जाता है और सौर ऊर्जा को सोलर इन्वर्टर द्वारा परिवर्तित किया जाता है। वे केवल दिन के उजाले के दौरान काम करते हैं लेकिन यदि आप बैटरी स्टोरेज यूनिट खरीदते हैं, तो आप रात में भी बिना बिजली के एसी चला सकते हैं।

सोलर एसी के फीचर्स की बात करें तो यह हमेशा की तरह ही है जैसे ऑटो स्टार्ट मूड टर्बो कॉल मूड स्पीड सेटिंग ऑटो क्लीन ऑन ऑफ टाइमर स्लीप मोड ड्राई मूड टर्बो कॉल मोड आदि।

सोलर एसी की कीमत की बात करें तो हम कह सकते हैं कि यह उसकी क्षमता पर निर्भर करती है। ऐसी कीमतें आप अलग-अलग वेबसाइट पर देख सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App