Railway News: रेलवे मंत्री की बड़ी घोषणा! इन लोगों को मिलेगी ट्रेन टिकट में 75% प्रतिशत की छूट

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: आज करोड़ों लोग प्रतिदिन ट्रेन से यात्रा करते हैं जिससे रेलवे को अरबों रुपये की कमाई होती है। ट्रेन से यात्रा करना जितना आसान और आरामदायक है, कन्फर्म टिकट पाना उतना ही मुश्किल है।

सकी कन्फर्म टिकट पाने के लिए लोग अच्छी खासी रकम चुकाने को तैयार रहते हैं. लेकिन फिर भी रेलवे ऐसे कई लोगों को टिकट में भारी छूट देता है, इन लोगों को 75 प्रतिशत तक की छूट भी मिलती है। जानिए किसे मिलती है ये सुविधा.

उन्हें 75 फीसदी की छूट मिलती है

भारतीय रेलवे विकलांग लोगों, मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से अंधे यात्रियों को ट्रेन टिकट पर छूट देता है जो बिना किसी मदद के यात्रा नहीं कर सकते। ऐसे यात्रियों को जनरल, स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी तक की छूट मिलती है. वहीं अगर सेकेंड और फर्स्ट एसी की बात करें तो इसमें 50 फीसदी तक की छूट दी जा रही है.

अगर वे लोग राजधानी और शताब्दी में यात्रा करते हैं तो सभी प्रकार के टिकटों पर 25% की छूट दी जाती है। इसी तरह उन यात्रियों के साथ ट्रेन से यात्रा करने वाले व्यक्ति को भी समान छूट दी जाती है.

इन लोगों को राहत मिलती है

रेलवे टीबी, किडनी, कैंसर रोगियों और गैर-संचारी रोगों से पीड़ित लोगों को भी छूट प्रदान करता है। इस सूची में हृदय रोग से पीड़ित मरीजों को भी जोड़ा गया है।

ट्रेन से यात्रा करने वाले छात्र, युद्ध विधवाएं, आईपीकेएफ विधवाएं, कारगिल शहीदों की विधवाएं, आतंकवादियों और चरमपंथियों के खिलाफ कार्रवाई में मारे गए रक्षा कर्मियों की विधवाएं, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक, श्रम पुरस्कार विजेता औद्योगिक श्रमिक, आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद पुलिसकर्मी। विधवाओं, पुलिस पदक पुरस्कार विजेताओं, द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोचों और खिलाड़ियों आदि को भी विशेष नियमों के तहत ट्रेन टिकट दरों में रियायत दी जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App