नई दिल्ली-किचन में रखे सभी ऐपलाइसेंस का इस्तेमाल हर रोज किया जाता है। इसके साथ ही इन सभी मशीनों की सफाई करना बेहद आवश्यक होता है, नहीं तो इनमें किचन में उपयोग होने वाले तेल मसाले और चिपचिपाहट से गंदगी जमने लगती है। अगर बात करें फ्रिज की तो फ्रिज में खाना फ्रेश रहता है और एक से ज्यादा दिन तक आसानी से फल, सब्जियों एवं फूड को स्टोर किया जा सकता है। लेकिन कई बार अक्सर महिलाएं यह शिकायत करती है कि उनके फ्रिज में पीले दाग पड़ रहे हैं। जिससे कई प्रकार के बैक्टीरिया पनपते हैं और यह आपके हाइजीनिक सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

ऐसे में पीले दाग धब्बों को साफ करने में परेशानी और बहुत समय लगता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके बताएं जिससे आप आसानी से अपने फ्रिज के अंदर की गंदगी को साफ कर सकते हैं।

इस पाउडर से करें सफाई

फ्रिज की सफाई करने के लिए मेन स्विच ऑफ करके सूखे कपड़े से फ्रिज के अंदर की सफाई करें ।ध्यान रखें कि आप कॉटन के कपड़े से ही फ्रिज की सफाई करें, फिर 4-5 बूंद डिटर्जेंट लिक्विड को एक बाउल में गर्म पानी के साथ मिक्स कर लें, इसके बाद एक दूसरे पुराने कॉटन के कपड़े से इस मिश्रण के साथ भी वह कर के उस हिस्से में कपड़े से सफाई करें। जहां पर पीले दाग और गंदगी लगी हो ऐसे फ्रिज की गंदगी साफ हो जाएगी।

फ्रिज के अंदर के पीले दाग को हटाने के लिए चीजों को हटाकर पुराने कपड़े से फ्रिज की सफाई करें। इसके बाद में एसिड को लगाकर सावधानी से रगड़ते वक्त आपके हाथों में नहीं पड़ना चाहिए नहीं तो हाथ जल जाएगा। अब सफाई नहीं बाद में कपड़े से एक बार फिर से साफ पोंछ लें। अगर धाग साफ न होए तो आप छोटे से ब्रश के मदद से बेकिंग पाउडर ले और इसे अंदर लगे हुए पीले दाग और उसके ऊपर ब्रश की मदद से लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है बाद में साफ कपड़े से फ्रीज के अंदर की पूरी सफाई करलें।


Latest News