नई दिल्ली – यह बात तो सबको पता है कि जहां चाह होती है वहां राह मिल ही जाती है। अगर इंसान किसी भी चीज को पाने की तमन्ना रखता है तो वह उसे पा सकता है और पा ही लेता हैं, ऐसी ही कहानी 21 साल की श्रेया की है जिसने बिना जिम के रोजाना 1 घंटे वॉक करके 1 महीने में अपना 10 किलो वजन कम कर लिया है। अगर आप भी अपने वजन बढ़ने से परेशान है तो आप श्रेया से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। बहुत से लोगों के लिए बढ़ता हुआ वजन ना केवल स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। बल्कि उनके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को भी कम करता है।

ऐसे में 21 साल की श्रेया के लिए कम आत्म सम्मान को लेकर जूझना वास्तव में परेशानी दायक था वजन बढ़ने से श्रेया का चेहरा मुंहासे से भर गया था और पीसीओएस की समस्या से भी वह परेशान होने लगी थी। जिसके चलते पीरियड अनियमित हो गए थे। श्रेया ने वास्तव में उनके अपने आत्मविश्वास को बहुत ठेस पहुंचाए क्योंकि इन्होंने अपने कॉलेज में इन्हें अपने कॉलेज में सबसे प्यारी लड़की में से एक माना जाता है। उन्होंने यह भी महसूस किया कि सुस्ती और नींद उन पर काफी असर डाल रही थी, साथ ही जब वार्डरोब के कपड़े उनके ऊपर फिट होना बंद हो गए और टाइट होने लगे तो उन्होंने अपने वजन को कम करने का फैसला लिया। यह इनकी प्री वेट लॉस जर्नी है, आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

इनका नाम श्रेया है यह एक स्टूडेंट है और इनकी उम्र 21 साल है इनकी लंबाई 5 फीट 5 इंच है और इनका बढ़ा हुआ वजन 70 किलोग्राम है। इन्होंने 10 किलो वेट लॉस किया है और वेट लॉस का समय एक मना रहा है। टर्निंग प्वाइंट उन्होंने बताया कि इनका अनियमित शेड्यूल और बाहर का ज्यादा खाना खाने के चलते वजन बढ़ना शुरू हो गया था। वेट लॉस के लिए उन्होंने कई अलग तरह की डाइट आजमाया लेकिन कुछ भी काम नहीं किया जब किसी से भी सेटिस्फाइड रिजल्ट नहीं मिला तो उन्होंने फैसला लिया कि डाइट को फॉलो करना बंद कर दें।

इसके बजाय बहुत सारे प्रोटीन और सब्जियों के साथ हेल्दी लो कार्बस् वाले फूड का चुनाव करें श्रेया ने बताया कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वह अपने डाइट से चीनी को पूरी तरह से दूर कर देगी और बाहर का खाना बिल्कुल भी नहीं खाएगी। सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करती थी। ब्रेकफास्ट में एक दूध और कॉर्न फ्लेक्स, लंच के समय दो रोटी, कोई भी हरी सब्जी, एक कटोरी दही और एक कटोरी दाल लें। शाम के समय एक कप ग्रीन टी और डिनर में सलाद और एक गिलास दूध ग्रिल्ड पनीर, तंदूरी चिकन हफ्ते में एक या दो बार, इसे स्विच करते रहती थी। इसके साथ ही उन्होंने यह तय किया कि यह किसी भी तरह के कार्बोहाइड्रेट का सेवन नहीं करेगी और रात के खाने में केवल प्रोटीन और सब्जियां ही खाएंगे।

वर्कआउट रोजाना 1 घंटे की ब्रिस्क वॉक कहती थी। कई बार दिन और रात दोनों टाइट वॉक करने जाती थी वेट कंट्रोल के लिए वाकिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अपनी रूटीन में 30 मिनट ब्रिस्क वाकिंग करती है तो आप 1 दिन में लगभग 150 कैलोरी बर्न कर सकती है। जितना ज्यादा आप वॉक करती है उतनी आपकी स्पीड तेज होती है, उतना ही आप कैलोरी बर्न कर पाती है। वजन कम करने के लिए आपको रोजाना कम से कम 10000 कदम चलना चाहिए।

डाइट और अन्य एक्टिविटी के बेस पर आपको वजन कम करने के लिए इस काउंट को बढ़ाने की जरूरत होगी। एक्सरसाइज के लिए समय निकालने के लिए आपको महंगे जिम मेंबरशिप फैंसी वर्कआउट कपड़े या शेड्यूल में बदलाव की जरूरत नहीं है। वॉकिंग के दौरान भी आप आरामदायक कपड़ों एवं जूतों के साथ वॉक कर सकते हैं और इससे आपको जरूर ही मदद मिलेगी।


Latest News