नई दिल्ली -आज के समय में मोटापे  से छुटकारा पाने के लिए एवं हेल्दी लाइफ़स्टाइल अपनाने के लिए ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत स्प्राउट से कर रहे हैं। पोषक तत्वों से भरपूर स्प्राउट्स हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लेकिन क्या आपने लंच डिनर या फिर ब्रेकफास्ट के दौरान  स्प्राउट पराठों का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आज हम आपको स्प्राउट से बने इस पराठे की बेहतरीन एवं आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं।

जिससे आप ना सिर्फ ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत कर सकते हैं, बल्कि आप डिनर को भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। स्प्राउट पराठा बनाने में काफी आसान है और इसका स्वाद टेन ऑन टेन है। आपने अगर स्प्राउट पराठे की रेसिपी कभी ट्राय नहीं की है तो हमारी बताई गई आज की इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

स्प्राउट्स पराठा बनाने के लिए सामग्री

स्प्राउट्स (मूंग, मोठ) – 1 कप

उबले आलू  – 2-3

मटर उबली हुई – 1/2 कप

आटा – 2 कप

हरा धनिया – 2 टेबलस्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

अजवाइन – 1/4 टी स्पून

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

तेल – जरुरत के मुताबिक

नमक

कैसे बनाएं स्प्राउट पराठा

स्प्राउट पराठा बनाने के लिए अंकुरित मूंग  को एक बर्तन में डालें इसके बाद थोड़ा सा पानी डालकर उबालने दें। स्प्राउट जब अच्छी तरह नरम हो जाए तो इसे अलग कटोरी में निकालें। उबले हुए मूंग के छिलके उतारने और उन्हें मिक्सी में डालकर पीस लें या फिर मैसर की मदद से मैस कर लें। उबले हुए स्प्राउट्स में आलू डालकर अच्छे से मैस करते हुए अब इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला मिक्स करने अब आपका पराठा के लिए तैयार हो गया है। अब आटा गूथ लें जिसमें तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर लोई बना ले।

अब इसे बिल्कुल आलू पराठा बनाने की विधि में बनाते जाए और मध्यम आंच में तेल के सहारे से दोनों तरफ को कुरकुरी होने तक पकने दें। बस आपको आलू की स्टाफिंग के जगह स्प्राउट और आलू का डालना है। सुनहरा पकने के बाद आप का पराठा तैयार हो चुका है। इसे आप सॉस या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।


Latest News