नई दिल्ली – अक्सर स्किन को स्वस्थ रखने के लिए हम बाजार से कई तरह के साबुन खरीद कर लाते हैं और इन साबुनों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल हमारे स्कीम को ड्राई और रफ बनाती है। जिससे हमारे स्किन धीरे-धीरे खराब होने लगती है। ऐसे में आप हेल्दी स्किन पाने के लिए घर पर ही नेचुरल हैंड मेड को तैयार कर सकते हैं। यह सोप लैवंडर और ओटमिल की अच्छाई से बनाया गया है। यह होममेड साबुन स्कीन को पोषण देता है और मइस्चराइज भी करता है। साथ ही आपके रूखे और बेजान त्वचा को स्वस्थ करता है। आइए जानते हैं इसे बनाने के तरीके के बारे में और इसके फायदे के बारे में-

लैवेंडर के फूल में एक कप, एक बूंद लवेंडर ऑयल, एक चौथाई कप ओटमिल, गुलाब जल, सोप बेस

सोप को बनाने के लिए आप सबसे पहले को अच्छी तरह से फूलों को साफ कर लें इसके बाद सोप बेस को पिघलाने के लिए टुकड़ों में काटकर बाउल में रखलें और इसमें ओट्समिल को डालें, साथ ही आप लवेंडर एसेंशियल ऑयल एक बूंद और गुलाब जल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं। अब इस मिश्रण को आप साबुन के सांचे में डालें और चार-पांच घंटे के लिए फ्रिज में छोड़ दें। आपका होममेड सोप तैयार हो गया है।

आइए जानते हैं इस साबुन के फायदे के बारे में-

फूल और ओटमील से बना सोप पूरी तरह घर पर बना हुआ है घर पर बने इस में कैमिकल नहीं होते हैं। साबुन में ओट्स के कारण स्किन को एक्सफोलिएट करने में सहायक होता है और स्किन का ग्लोइंग बनाता है और स्किन को पोषण देता है और त्वचा में नमी बरकरार रहता है। साबुन के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में सुधार आता है और गंदगी दूर होती है। यह साबुन पूरी तरह होममेड होने के कारण स्कीन को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाता है।


Latest News