नई दिल्ली – जल्द ही करवा चौथ का व्रत आने वाला है, महिलाएं दिन भर भूखी प्यासी रहकर शाम को चांद निकलने के बाद चांद एवं अपने पति का पूजन कर व्रत खोलती है, ऐसे में दिन भर में इनकी भूख से हालत खराब हो जाती है, साथ ही एनर्जी भी पूरी तरह लॉस्ट हो जाएगी। ऐसे में आप फटाफट एनर्जी लाने के लिए शकरकंदी के खीर से अपना व्रत खोलें, यह एक पारंपरिक भारतीय स्वीट डिश है।

जिसे अक्सर खास मौकों पर बनाया जाता है। लोग इसके स्वाद के दीवाने हैं, भारतीय मिठाइयों में कई प्रकार की खीर बनाई जाती है, लेकिन शकरकंदी की खीर इन सब में अनोखी स्वाद देती है, क्या आपने कभी शकरकंदी की खीर ट्राय की है, अगर नहीं तो जान लीजिए आज की रेसिपी को आप करवा चौथ के अवसर पर बना सकते हैं। इसका स्वाद तुरंत मुंह में जाते ही घूल जाएगा और बार-बार इसे खाने की इच्छा होगी, नोट करें इसे बनाने की रेसिपी।

शकरकंदी की बनाने की सामग्री

3 – 4 शकरकंद

1 लीटर दूध

8 से 10 काजू,

बादाम,

एक चम्मच पिसी हुई इलायची,

एक चुटकी केशर,

देसी घी अवश्यक्ता अनुसार

कैसे बनाएं शकरकंदी की खीर

शकरकंदी की खीर बनाने के लिए सबसे पहले को साफ कर करके रख लें। अब काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर कटोरी में रख लें, फिर कढ़ाई में देसी घी डालकर मीडियम आंच में गर्म करें और कीसे हुए शकरकंद डालकर 5-10 मिनट तक भूनें और बाद में निकाल लें। फिर एक बर्तन में दूध गर्म करें जब दूध उबल जाए तो इसमें स्वादानुसार चीनी मिलें अब इसमें भुने हुए शकरकंद को डाल दें। इसे अच्छे से पकाएं जब तक दूध पक कर आधा न हो जाए। जब दूध आधा हो जाए तब इसमें काजू, बादाम, इलायची पाउडर, केसर और चिरौंजी डालकर और पकने के लिए रख दे। पक जाए तो गैस बंद कर दें, आपके लिए स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर शकरकंदी का यह स्पेशल खीर तैयार है।


Latest News