नई दिल्ली -भारतीय खाने के स्टॉक में आपको कई प्रकार के चटनी खाने को मिलेगी और पारंपरिक किचन में अक्सर हम देखेंगे कि आपको बहुत सारे सब्जियों के अचार का स्टॉक मिल जाएगा। आचार एक ऐसी चीज है जिसे आप जितनी पुरानी खाते हैं उतना ही आपके सेहत के लिए अच्छा होता है। उनमें से एक है नींबू का अचार जिसके बारे में सब ने सुना होगा और यह जितना पुराना होता है, उतना ही सेहत और पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको नींबू के छिलके की चटनी की रेसिपी के बारे में बताएंगे, इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं लेकिन यह बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है, आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

15 नींबू के छिलके

दो चम्मच नमक

दो चम्मच शक्कर का पाउडर

6 चम्मच नींबू का रस

एक चौथाई हिंग

आवश्यकता अनुसार लाल मिर्च का पाउडर

बनाने का तरीका

चटनी बनाने के लिए नींबू के छिलके निकाल लें छिलके को आप कांच के जार में रखें। अब ऊपर से दो चम्मच नमक और दो चम्मच नींबू का रस डालें अब ढक्कन लगाएं और अच्छे से मिला ले। जार को तेज धूप में 20 दिन के लिए छोड़ दें, अगर धूप नहीं है तो आप कमरे पर भी रख सकती हैं। 20 दिन के भीतर छिलकों का रंग बदल जाएगा, यह भूरे रंग के हो जाएंगे अगर ऐसा नहीं होता है तो, जार को कुछ और दिनों के लिए धूप पर रखें।

छिलके का रंग बदलने के बाद छिलके को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीस लें। ध्यान रखें कि पानी का एक भी बूंद  इसमें नहीं पड़ना चाहिएस फिर इसमें 4 चम्मच  नींबू का रस डालें एक चौथाई चम्मच हींग, आवश्यकतानुसार लाल मिर्च और दो चम्मच पीसी शक्कर मिला लें, अब इसे दोबारा पीस लें अब चटनी को एक बाउल में डालें आप की चटनी तैयार है।

आप इसे दाल, चावल, पराठे और पूड़ी के साथ सर्व कर सकते हैं। ज्यादा नींबू का रस डालने से चटनी का स्वाद कड़वा हो जाएगा, इसलिए बताएं गई मात्रा का ही इस्तेमाल करें।। नींबू के छिलके को भूरे होने तक अच्छे से गलने दे नहीं तो स्वाद खराब हो जाएगा। चटनी में चीनी का कम उपयोग करें।


Latest News