नई दिल्ली -करेला जो ज्यादातर  घरों में बनाने पर लोगों द्वारा मुंह सिकोड़ा जाता है और जिसके नाम सुनते ही बच्चे मुंह बनाने लगते हैं। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं करेले की सब्जी बनाना पसंद नहीं करते लेकिन करेला डायबिटीज रोगी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके भी घर में करेले की सब्जी या करेले का कोई भी डिश नहीं खाया जाता या बच्चे और बड़े इसका नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं, तो आज हम आपके लिए करेले से एक खास रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर उम्र के लोगों को बहुत पसंद आती है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

करेला 200 ग्राम, कद्दूकस किया हुआ आलू, मावा, बेसन, जीरा 2 टेबलस्पून, बादाम, मक्का, 100 ग्राम देशी घी, 2 टेबलस्पून काली मिर्च पिसी हुई, नमक स्वाद अनुसार

करेला सीक कबाब बनाने के लिए आप सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने दे जब गर्म हो जाए उसमें जीरा डाले, अब बारीक कटी हुई लहसुन अदरक को सुनहरा भूरा होने तक भून लें।

अब इसमें बीन कद्दूकस किया हुआ आलू, करेला, काली मिर्च पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डालकर सभी को अच्छे से मिला ले और कुछ मिनट के लिए भूनने दें। अब इस मिश्रण में बादाम और मक्का मिला दें।

अब एक दूसरे पैन में बेसन डालकर उसे भून लें जब यह हल्का भूरा हो जाए तो उसे निकाल लें और करेले का मिश्रण डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इन्हें जरूरत के अनुसार पानी की मदद लेते हुए आटे का कबाब बना लें। अब तैयार कबाब में सीक डालकर तंदूर में पकने के लिए रख दें। कुछ समय बाद जब कबाब पक जाए तो तंदूर से निकल लें। आपका स्वादिष्ट करेला सीक कबाब तैयार हो गया है, इसे हरी मिर्च और पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।


Latest News