नई दिल्ली – महिलाओं का घर के सभी कामों में सबसे बड़ा संघर्ष बाथरूम की सफाई करना और साफ-सफाई मेंटेन रखना है। चाहे टाइल्स पर लगे पीलापन का दाग या फिर जमीन में जमी काई इन्हें बेदाग साफ रखना, कभी न खत्म होने वाला एक संघर्ष है। गंदा बाथरूम परिवार के सदस्यों और मेहमानों के सामने शर्मिंदगी का कारण बन सकती है। गंदी दीवार और फर्श बाथरूम की खूबसूरती को खराब करती है। साथ ही बैक्टीरिया हाइजीनिक तौर पर सेहत के लिए भी खतरा बन सकती है।

बाथरूम की सफाई कैसे करें

सफेद सिरका- एक कप, गर्म पानी एक बाल्टी, तोलिया, स्पंज

विधि

बाल्टी भर गर्म पानी में सिरका मिलाएं, सबसे पहले बाथरूम के टाइल्स को झाड़ू से साफ करें फिर सिरके और पानी के घोल में कपड़ा डुबोकर टाइल साफ करने की कोशिश करें।

टाइल्स पर चारों ओर पेस्ट लगाएं, ज्यादा गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस  सिरके  को बाथरूम के सभी टाइल्स में लगाकर छोंड़ दें। अच्छे से स्पंज की मदद से टाइल्स की  सफाई करें फिस साप पानी से धोकर पोछने के लिए टावेल का इस्तेमाल करें। कमरों में ताजी हवा लाने के लिए खिड़की खोल दें और इससे सिरके की तेज बदबू हवा के माध्यम से गायब हो जाएगी।

जिद्दी दाग को साफ करने के लिए आपको ज्यादा समय लग सकता है, इसलिए दाग को तब तक रगड़ते रहें जब तक वह साफ ना हो जाए। जिद्दी दाग को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। पानी से धोएं और फिर से धीरे-धीरे स्क्रब करें ।

नोट – बेकिंग सोडा से साफ करना एक आसान और केमिकल फ्री तरीका है। सिरका सस्ता पड़ता है इसे आप स्टोर से खरीद कर बैक्टीरिया और गंदगी साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


Latest News