नई दिल्ली-पेड़ा वह स्वादिष्ट और सस्ती मिठाई है, जिसका स्वाद लगभग हर घरों में लिया जाता है। लेकिन बाजार में आजकल मिलावट वाले पेड़ा बिकने लगे हैं और त्योहारों के अवसर पर खासकर मिठाई मिलावट वाली ही बिकती है। ऐसे में आप इस मिलावट से अपने आप को दूर रखना चाहते हैं तो घर पर ही आप यह खास मिठाई को बना सकते हैं। इसके लिए आप बस इस रेसिपी को फॉलो करें और झटपट टेस्टी केसर पेड़ा अपने घर में ही कुछ मिनटों में तैयार करें।

केसर पेड़ा बनाने के लिए महत्वपूर्ण सामग्री

दो कप मावा

आधा कप चीनी

आधा चम्मच केसर

एक चम्मच दूध पाउडर

एक चम्मच इलायची पाउडर

केसर पेड़ा कैसे बनाएं केसर पेड़ा बनाने के लिए पहले बाउल में लेकर अच्छे से चुरा बनालें, फिर आप दूसरे बाउल में केसर के धागे में एक चम्मच दूध डालकर घोल तैयार कर लें। इसके बाद नॉन स्टिक कड़ाई में घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने दें फिर इसमें मावा डालकर 10 मिनट तक अच्छे से पका लें। जब मावा अच्छी तरह जब पक जाए तो गैस बंद कर दें फिर भुने हुए मावे में घी और शक्कर डालकर समान फैलालें। अब आपको ठंडा होने के लिए करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।

इसके बाद इसमें इलायची पाउडर, केसर वाला दूध उसके बाद मावा को अच्छी तरह से मिलते हुए आधा घंटे तक इसे फ्रीज में छोड़ दें। बाद में इस मिक्सचर को फ्रीज से निकाल कर अच्छे से आटा गूथ लें अब इसे पेड़े के आकार में बनाएं और ऊपर में पिस्ता, काजू या बादाम के साथ केसर के धागे चिपकाते हुए हल्के हाथों से दबाएं। इसके बाद इसे आप ढक कर फ्रिज में चार-पांच घंटों के लिए छोड़ दें। आपका टेस्टी स्वादिष्ट केसर पेड़ा तैयार है।


Latest News