नई दिल्ली – दीन भर के थकान के चलते अक्सर ऐसा होता है कि रात में लेट होने के चलते हम सुबह उठ नहीं पाते हैं और अपने लंच के लिए टिफिन नहीं बना पाते हैं और भूखे पेट ही ऑफिस जाना पड़ जाता है। ऐसे में हमें ना चाहते हुए भी हमें बाहर का खाना खाना पड़ता है और बाहर का खाना हमारे सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप ऑफिस के लिए लेट हो रहे हैं तो परेशान ना हो अब आपको बाहर के खाने की आवश्यकता नहीं होगी। आप सिर्फ 2 मिनट में ही इन डिश को बना सकते हैं और ब्रेकफास्ट के साथ लंच भी पैक कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन आसान रेसिपी के बारे में। जिन्हें आप कुछ ही समय में चलते फिरते बना सकते हैं।

जीरा आलू

आलू सब्जियों का राजा है और यह सब्जी बच्चों से लेकर बड़ों को बेहद पसंद होती है। जीरा आलू बनाना बहुत सरल है। जीरे में मौजूद डाइजेशन के बेहतरीन गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

सबसे पहले आलू को अच्छे से धोकर साफ कर लें। अगर आपके पास छोटे आलू नहीं है तो आप 3 बड़े आलू को फ्राइस की तरह लंबा और पतला काट सकते हैं। अब सबसे पहले कढ़ाई में तेल गर्म करने के लिए रखें। तेल में जीरा डालकर उसे भूने जब जीरा भून जाए तब प्याज डालकर दोनों को अच्छे से भूनने दें। अब नमक और मिर्च डालकर इसे अच्छे से पकाना है। जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें आलू डाललें। अब आलू को अच्छे से धीमी आंच में पकने दें। हर थोड़ी देर में आलू पका है कि नहीं परोसने के लिए तैयार है।

टमाटर का सूप – कुछ ही दिनों में सर्दी का मौसम आने वाला है और सर्दियों में सबसे ज्यादा टमाटर का सूप पिया जाता है। मार्केट से खरीदने के बजाय आप घर पर ही टेस्टी टमाटर सूप बना सकती है। आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी के बारे में-

सबसे पहले टमाटर को पानी में उबाल लें। उबलने के बाद इसके छिलके को अलग कर दें। उबले हुए टमाटर को मैश कर लें और उसमें तेल डालने के बाद हरी मिर्च को डालकर भून लें। इससे और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाएगा अब पैन में टमाटर की ग्रेवी डालें और नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसे अच्छे से उबलने दें जब तक इसमें उबालना आ जाए आप की रेसिपी तैयार हो चुकी है। आप इसे बहुत कम समय में ही बना सकते हैं।


Latest News