नई दिल्ली – दिवाली और नवरात्रि की सफाई हर घरों में शुरू हो गई है ऐसे में आपका कमरा किचन और बाथरूम यह तीनों जगह की सफाई और खूबसूरती आपको घर आए मेहमानों से वाहवाही दिला सकती है और शर्मिंदा भी कर सकती है। अगर कोई मेहमान आपके घर आता है वह आपके घर की सफाई देखकर प्रभावित हो सकता है।

अब ऐसे में किचन ही एक ऐसी जगह है जहां पर महिलाओं का ज्यादा समय बीतता है। खाना बनाने से लेकर रात के बर्तन साफ करने और साफ सफाई करने में ही उनका पूरा समय किचन में ही चला जाता है। दिन भर के खाना बनाने के चलते किचन में चिपचिपाहट रह जाती है। कितना भी चाहे महिलाएं से साफ कर ले लेकिन रोज खाना बनाने के कारण तेल के छींटे मसाले और भाप के कारण इनमें चिपचिपाहट रहती है। चाहे वह गैस स्टोव हो किचन फ्लोर, टाइल्स हो या फिर फर्श हो इन में गंदगी धीरे-धीरे जमा होने लगती है। कुछ ही समय में आपका किचन काफी गंदा दिखने लगता है। ऐसे में आपको इसकी सफाई के लिए महंगी चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप ₹30 में ही गंदे किचन को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें-

नींबू से चमकाए सब्जी काटने से लेकर आटा गुथने का काम स्लैब पर किया जाता है और इसका गंदा होना सामान है ऐसे में आप एक जग गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस डालें। अब इस क्लीनर बर्तन धोने वाला प्लास्टिक स्क्रबर से किचन की सफाई शुरू करें। बाद में साफ कपड़े और पानी के मदद से एक बार फिर से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा को इस तरह सिंक में डालें कि वह अंदर पाइप तक पहुंचे, लगभग 20 मिनट छोड़ दे स्टील के बर्तन स्क्रबर से साफ करें और गर्म पानी डालकर धो लें सिंक एकदम चमकने लगेगा और ब्लॉकेज खुल जाएगी। फर्श के सफाई के लिए गर्म पानी ले उसमें सफेद सिरका डालें इस घोल को मिलाने के बाद इसे फर्श पर छिड़क कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और आधा घंटे बाद सफाई करलें बाद में पोंछा लगाकर साफ करले आपका किचन एकदम नीट एंड क्लीन हो जाएगा।


Latest News