डाइट पे हैं तो जरूर ट्राय करें ये हेल्दी पराठा, हो जाएगी आत्मा तृप्त

By

Times Bull

नई दिल्ली -पराठा आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक परफैक्ट नाश्ता है और दही, अचार और मक्खन के साथ भी इसका आनंद लिया जा सकता है। ऐसी ही एक पराठा रेसिपी है जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए बना सकते हैं मिक्स स्प्राउट्स पराठा। यह स्वादिष्ट पराठा कुरकुरे आटे में लपेटे हुए स्प्राउट्स के साथ बनाया जाता है। यह पराठा बच्चों और बड़ों दोनों को समान रूप से पसंद आता है और इसे किटी पार्टी, पॉट लक, पिकनिक या बुफे जैसे अवसरों पर खाया जा सकता है। चूंकि यह कुछ ही सामग्रियों से बनाया गया है, इसलिए यह आसान नुस्खा आपका बहुत अधिक समय न लेते हुए बनाया जा सकता है। इस शानदार नाश्ते की रेसिपी को तुरंत आज़माएँ!


मिक्स्ड स्प्राउट्स पराठे की सामग्री

4 सर्विंग्स
1/2 कप मिक्स स्प्राउट्स
8 लौंग लहसुन
1 मध्यम प्याज
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
1 कप साबुत गेहूं का आटा
8 करी पत्ते
5 पीस हरी मिर्च
1/2 इंच अदरक
1 चुटकी हींग
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
4 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
आटे के लिए
1/2 कप पानी

मिक्स्ड स्प्राउट्स पराठे बनाने की विधि

1. स्प्राउट्स को 2-3 बार धोकर लें, इसके बाद, एक ग्राइंडर जार लें, और इसमें अदरक, लहसुन, प्याज, स्प्राउट्स, करी पत्ता और हरी मिर्च लें। इन सभी को पीस कर दरदरा पेस्ट बना लें. एक बार हो जाने के बाद, एक बाउल लें और उसमें आटा, नमक, हींग और 1/2 टेबलस्पून तेल और हल्दी डालें। इन सबको अच्छी तरह मिला लें और फिर इसमें पिसा हुआ पेस्ट भी डाल दें। एक स्पैटुला का उपयोग करके, इस पेस्ट को आटे के मिश्रण में मिलाएं।

2.इसके बाद मैदा में पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। एक बार हो जाने के बाद इसे कुछ देर के लिए अलग रख दें। इसके बाद आटे को बराबर भागों में बाँट लें और उसके छोटे-छोटे गोले बना लें। एक बार हो जाने के बाद, एक सपाट सतह पर, थोड़ा सूखा गेहूं का आटा धूल लें और अपने हाथों की हथेली का उपयोग करके छोटी गेंदों को चपटा करें। अब बेलन की सहायता से चपटे आटे को परांठे के आकार में बेल लें. सभी आटे की लोई के साथ ऐसे ही दोहराते रहें।

3.मध्यम आंच पर एक तवा रखें और उस पर एक बेला हुआ पराठा रखें। जब यह पकने लगे तो इसे पलट दें और दूसरी तरफ भी पकने के लिए आंच धीमी कर दें। इसके बाद पराठे के ऊपर 1/2 टेबल स्पून तेल या घी फैलाएं और पलट दें। साइड को पकने दें और पलटी हुई साइड पर फिर से 1/2 टेबल स्पून तेल डालकर फैला दें। दोनों तरफ से कुरकुरा और सुनहरा होने तक पकने के लिए इसे फिर से पलटें।

4.सभी पराठों के लिए यही प्रक्रिया दोहराएं और इन्हें दही या चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।

Times Bull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram