Times Bull
News in Hindi

1 मोबाइल में 2 Whatsapp कैसे चलाये, जानें तरीका

1 मोबाइल फ़ोन में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट नंबर चलने की जानकारी । आज इंटरनेट के ज़माने में व्हाट्सप्प चैटिंग एप्प बहुत पॉपुलर है। अगर हमें किसी फ्रेंड्स और फॅमिली मेंबर्स से ऑडियो वीडियो कालिंग करनी हो फोटो वीडियो सेंड करनी हो या चैटिंग करनी हो तो व्हाट्सप्प का ही यूज करते है। क्यों की इसको यूज करना बिलकुल फ्री है। और ये आल वर्ल्ड में पॉपुलर है।

1 मोबाइल फ़ोन में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट नंबर कैसे चलाये

लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो 2-2 मोबाइल में अलग अलग नंबर पर व्हाट्सप्प यूज करते है। 1 व्हाट्सप्प नंबर फॅमिली के लिए होता है। तो दूसरा व्हाट्सप्प नंबर बिज़नेस के लिए होता है। ये सही भी है। हमें अपने पर्सनल व्हाट्सप्प नंबर को हर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। फॅमिली के लिए अलग और बिज़नेस के लिए अलग नंबर का यूज करना चाहिए। लेकिन 2 अलग अलग व्हाट्सप्प अकाउंट के लिए 2 अलग अलग मोबाइल को यूज करना ठीक नहीं है। हम ओनली 1 मोबाइल में ही 2 व्हाट्सप्प अकाउंट को यूज कर सकते है। मैक्सिमम लोग इसके बारे में नहीं जानते की 1 मोबाइल में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट को कैसे चलते है। इस पोस्ट को रीड करके आप जान सकेंगे की 1 मोबाइल फ़ोन में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट को यूज करना कितना इजी है।

1 मोबाइल फ़ोन में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट कैसे चलाए व्हाट्सप्प के जरिये हम आल वर्ल्ड में किसी भी व्हाट्सप्प यूजर को फोटो वीडियो इमेज मैसेज सेंड करने के साथ साथ ऑडियो वीडियो कालिंग भी कर सकते है। इसलिए एंड्राइड मोबाइल पर यूज होने वाली ये एक पॉपुलर एप्प है।अपना पर्सनल नंबर किसी अनजान इंसान के पास न जाये इसके लिए हमें अपने बिज़नेस के लिए अलग अलग मोबाइल में अलग अलग नंबर पर व्हाट्सप्प यूज करना चाहिए।

हमें 2 मोबाइल को एक साथ रखने में प्रॉब्लम हो सकती है। लेकिन अब 2 एंड्राइड मोबाइल को अपने पास रखने की ज़रुरत नहीं है। अब एंड्राइड मोबाइल पर ऐसे फीचर्स उपलब्ध है की हम ओनली 1 ही मोबाइल पर 2 व्हाट्सप्प अकाउंट को एक्सेस कर सकते है। चलिए जानते है की 1 एंड्राइड मोबाइल पर 2 व्हाट्सप्प अकाउंट नंबर कैसे चलाये।

मोबाइल फ़ोन में 1st व्हाट्सप्प अकाउंट कैसे चलयेअपने एंड्राइड मोबाइल में 1st व्हाट्सप्प अकाउंट चलने के लिए सबसे पहले व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल करे। और फिर नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे।

1. व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प को ओपन करे। ओपन करते ही व्हाट्सप्प का ‘वेलकम तो व्हाट्सप्प’ पेज ओपन होगा।
2. वेलकम तो व्हाट्सप्प पेज पर सबसे नीचे ‘एग्री एंड कंटिन्यू’ के बटन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही व्हाट्सप्प का ‘वेरीफाई योर फ़ोन नंबर’ पेज ओपन होगा। वेरीफाई योर फ़ोन नंबर के पेज पर सबसे पहले अपनी काउंटी को सेलेक्ट करे अपने फ़ोन नंबर को टाइप करे। और फिर सबसे नीचे ‘नेक्स्ट’ के बटन पर क्लिक कर दे। नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपअप विंडो ओपन होगी। जिसमे आप से पूछा जायेगा की आपका मोबाइल नंबर सही है या नहीं। अगर नंबर सही है तो ‘ओके’ के बटन पर क्लिक करे।
3. ओके के बटन पर क्लिक करते ही हमारे मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। अगर मोबाइल नंबर उसी फ़ोन में अवेलेबल है जिसमे हम व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प को एक्सेस कर रहे है तो हमारा व्हाट्सप्प अकाउंट ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जायेगा।
4. वेरीफाई होते ही ‘व्हाट्सप्प प्रोफाइल इन्फो’ पेज ओपन होगा।
5. इस पेज पर हमें अपने प्रोफाइल पिक्चर को ऐड करना है और अपने नाम को टाइप करना है।
6. उसके बाद ‘नेक्स्ट’ के बटन पर क्लिक करना है।
7. नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही हमारा 1st व्हाट्सप्प अकाउंट बन जायेगा।

अब हमें अपने 1 ही एंड्राइड मोबाइल में 2nd व्हाट्सप्प एक्सेंट बनाना है। मोबाइल फ़ोन में 2nd व्हाट्सप्प अकाउंट कैसे चलयेअपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में 2nd व्हाट्सप्प अकाउंट चलने के लिए हमें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से ‘पैरेलल स्पेस undefined मल्टीप्ल एकाउंट्स’ एप्प को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा। और फिर नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1. स्टार्ट पैरेलल स्पेस अप्प्स ‘पैरेलल स्पेस undefined मल्टीप्ल एकाउंट्स’ एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद ऐसे ओपन करे। और फिर ‘स्टार्ट’ बटन पर क्लिक करे। स्टार्ट बटन पर क्लिक करते ही क्लोन अप्प्स शो होगी।

स्टेप 2. ऐड व्हाट्सप्प आइकॉन पर क्लिक करके व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प को सेलेक्ट करे। अब ‘ऐड ऑटो पैरेलल स्पेस’ के बटन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही व्हाट्सप्प एप्प पैरेलल स्पेस एप्प में ऐड हो जाएगी।

स्टेप 3. क्लिक व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प पर दूसरा अकाउंट बनाने के लिए अब हमें शो हो रहे व्हाट्सप्प के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही व्हाट्सप्प मैसेंजर एप्प ओपन हो जाएगी।

स्टेप 4. वेलकम टू व्हाट्सप्प करने पर व्हाट्सप्प के पेज पर हमें सबसे नीचे ‘एग्री एंड कंटिन्यू’ के बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही व्हाट्सप्प का ‘वेरीफाई योर फ़ोन नंबर’ पेज ओपन होगा। जिसमे हम कुछ डिटेल्स को undefined करके अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा।

स्टेप 5. वेरीफाई योर मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करे। अपने मोबाइल नंबर को एंटर करे। अब नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करे। नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपअप विंडो ओपन होगी। जिसमे हमसे पूछा जायेगा की हमारा मोबाइल नंबर सही है या नहीं।

स्टेप 6. चेक योर मोबाइल नुम्बेरापने मोबाइल नंबर को चेक करे। सही है या नहीं। अगर नंबर सही नहीं है तो एडिट के ऑप्शन पर क्लिक करके नंबर सही करे।और अगर नंबर सही है तो ‘ओके’ के ऑप्शन पर क्लिक करे।ओके के ऑप्शन पर क्लिक करते ही हमारे मोबाइल नंबर पर एक मेस्सगे आएगा। अगर हमारा मोबाइल नंबर उसी एंड्राइड फ़ोन में अवेलेबल है जिस फ़ोन में हम व्हाट्सप्प यूज करना चाहते है तो हमारा व्हाट्सप्प अकाउंट मैसेज आते ही ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जायेगा। अब हमारे सामने व्हाट्सप्प प्रोफाइल इन्फो का पेज ओपन होगा।

स्टेप 7. प्रोफाइल इन्फो कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करे अपनी व्हाट्सप्प प्रोफाइल पिक्चर को ऐड करे।अपने नाम को टाइप करे।और लास्ट में ‘नेक्स्ट’ के बटन पर क्लिक करे।नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही हमारा 2nd व्हाट्सप्प अकाउंट भी बन जायेगा। अब हम एक फ़ोन में 2 व्हाट्सप्प अकाउंट को एक्सेस कर सकते है। और फ्रेंड्स एंड फॅमिली मेंबर्स के लिए अलग और बिज़नेस के लिए अलग नंबर पर व्हाट्सप्प अकाउंट बना सकते है।

Loading...