HomeखेलIND vs NZ 2nd ODI: रायपुर के मैदान पर इतिहास रचेगी टीम...

IND vs NZ 2nd ODI: रायपुर के मैदान पर इतिहास रचेगी टीम इंडिया,बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली: तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत और न्यूजीलैंड के बीच का दूसरा मुकाबला आज रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए ये मुकाबला बेहद ही महत्वपूर्ण होगा। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज में 2-0 की अजय बढ़त हासिल करना चाहेगी वही मेहमान टीम इस मैच को अपने नाम कर सीरीज में बरकरार रहने की पूरी कोशिश करते दिखेगी। इस मुकाबले के लिए मैदान पर उतरते ही टीम इंडिया इतिहास रचते हुए अपने नाम एक और कीर्तिमान हासिल कर लेगी।

रचेगी इतिहास टीम इंडिया मैदान पर कदम रखते ही

जैसे कि पहले मैच में हम सब ने देखा भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन दिखाया। टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आतिशी 200 रनों की पारी भी खेली। टीम के बेहतरीन प्रदर्शन बल्लेबाजी में देखने के बाद ये कयास लगाया जा रहा है कि कप्तान और मैनेजमेंट बल्लेबाजी क्रम में कोई बदलाव नहीं करते दिखेंगे इस मुकाबले में। अगर उसी बैटिंग लाइनअप के साथ टीम इंडिया मैदान पर उतरती है तो कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और इशान किशन टीम के हिस्सा होंगे। आपको बता दें ये तीनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया की तरफ से वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं और यह पहली बार होगा तीन दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी खेल के इस प्रारूप में एक साथ खेलेंगे।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज 25 साल के युवा ओपनर शुभ्मन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 149 गेंदों में शानदार 208 रनों की पारी खेली थी। इनसे पहले भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने बांग्लादेश दौरे पर आखरी ओडीआई मैच में 10 दिसंबर को आतिशी 200 रनों की पारी खेली थी। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 2014 में ही अपने करियर का पहला दोहरा शतक इस फॉर्मेट में लगाया था।

भारत बनाम न्यूजीलैंड आमना-सामना ओडीआई में: कौन है किस पर भारी आइए जानते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड एकदिवसीय क्रिकेट में अभी तक कुल 114 बार एक दूसरे के सामने आ चुकी है। भारतीय टीम ने इस दौरान 56 मुकाबलों में अपने नाम जीत दर्ज की है जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 50 मुकाबलों में टीम इंडिया को मात दी है। वही 7 मुक़ाबले ऐसे भी रहे जिनका कोई नतीजा निकल कर सामने नहीं आया है और एक मुकाबला टाई रहा है। अपने सर जमीन पर भारतीय टीम ने 27 मुकाबले जीते हैं वहीं न्यूजीलैंड ने भी अपने घर पर भारत के खिलाफ 26 मुकाबलों में जीत दर्ज किया है। 14 वनडे मैच में टीम इंडिया ने घर के बाहर जीत हासिल की है। अगर न्यूट्रल वेन्यू की बात करें तो 15 मुकाबले भारतीय टीम ने जीता है वही 16 मैचों में जीत दर्ज न्यूजीलैंड ने किया है।

वनडे टीम भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारत की वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान) हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), श्रीकर भरत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रजत पाटीदार , विराट कोहली, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक, वाशिंगटन सुंदर, सू्र्यकुमार यादव

न्यूजीलैंड की वनडे टीम: टॉम लाथम (कप्तान), फिन एलन, डग ब्रासवेल, माइकल ब्रासवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), जैकब टफी, लॉकी फर्ग्युसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, हेनरी शिप्ले, ईश सोढी

RELATED ARTICLES

Most Popular