जीत के बावजूद इस वजह से, रोहित से खफा है मुंबई इंडियंस

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 30 अप्रैल 2023 को अपना 36वां जन्मदिन मनाया। हालांकि उनकी टीम ने उन्हें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत का तोहफा दिया, लेकिन रोहित अपने बल्ले से ज्यादा रन नहीं बना सके। यह पहली बार नहीं है जब रोहित अपने जन्मदिन पर परफॉर्म करने में नाकाम रहे हैं. दरअसल, वह अपने जन्मदिन पर खेले गए आईपीएल मैचों में इससे पहले दो बार फेल हो चुके हैं। लेकिन मजे की बात यह है कि हर बार, उन्होंने हर पारी में केवल 5 गेंदें ही खेलीं।

रोहित ने पहली बार अपने जन्मदिन पर आईपीएल मैच 2014 में खेला था, जहां उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पांच गेंद खेलकर सिर्फ 1 रन बनाया था और उनकी टीम 15 रन से हार गई थी। दूसरी बार 2022 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ, जहां उन्होंने 5 गेंदों में 2 रन बनाए और इस बार भी राजस्थान के सामने सिर्फ 3 रन ही बना पाए. इस तरह हर बार केवल पांच गेंदें खेलना एक अनूठा संयोग रहा है, जब रोहित अपने जन्मदिन पर प्रदर्शन करने में असफल रहे।

दिलचस्प बात यह है कि इन तीन मैचों में से दो बार मुंबई इंडियंस ने रोहित के जन्मदिन पर जीत हासिल की। हालांकि, इस साल राजस्थान के खिलाफ मिली जीत ने टीम को थोड़ा तनाव में डाल दिया है। 2014 में, मुंबई रोहित के जन्मदिन पर हैदराबाद से हार गई थी, लेकिन उस साल भी उन्होंने प्लेऑफ़ में जगह बनाई। इसी तरह 2022 में रोहित के बर्थडे पर मुंबई ने राजस्थान को हराया था, लेकिन वह प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही थी। लिहाजा इस संयोग ने टीम पर दबाव बढ़ा दिया है।

मुंबई इंडियंस का अब तक का सीजन बहुत अच्छा नहीं रहा है, क्योंकि वह वर्तमान में अंक तालिका में 7वें और 10वें स्थान के बीच में है। आठ मैचों में से केवल चार में जीत के साथ टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अपने बाकी छह में से कम से कम तीन से चार मैच जीतने की जरूरत है। गेंदबाज संघर्ष कर रहे हैं और सलामी जोड़ी भी कुछ खास नहीं कर पाई है। टीम में खामियां हैं जिन्हें दूर करने की जरूरत है, और यह उनकी चुनौतियों को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।

कुल मिलाकर रोहित शर्मा का जन्मदिन आईपीएल में एक अनोखा संयोग बन गया है, जहां वह तीनों मौकों पर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं, हर बार केवल पांच गेंदें खेलकर। हालांकि, इस साल राजस्थान के खिलाफ मिली जीत ने मुंबई इंडियंस पर दबाव बढ़ा दिया है, जो प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। देखना होगा कि टीम इन चुनौतियों से पार पाती है या नहीं और प्लेऑफ में जगह बना पाती है या नहीं।