आमतौर पर हर रिश्ते को मजबूत रखने का अपना एक अलग ही जरिया होता हैं।  लेकिन अगर बात करें दो प्रेमी के रिश्तो को मजबूत रखने की तो इसके पीछे उनके बीच के संबंध का काफी अहम योगदान होता है। लोग आजकल अपने रिलेशनशिप के संबंध को लेकर फिल्मों या सीरीज से प्रेरित होते है और वह इसे सिर्फ एक फिजिकल रिलेशनशिप तक ही समझते हैं। लेकिन आपको बता दे कि, इंटीमेसी एक ऐसी स्थिति है जो शरीर से ज्यादा मानसिक रूप से जुड़ी होती है।

जी हां बिल्कुल सही पढ़ा आपने। रिसर्च ये कहती है कि, सेक्स एक ऐसी चीज है जिसके द्वारा आप खुद के साथ-साथ अपने पार्टनर को भी करीब से जान सकते है। तो ऐसे में आज हम आपको आपके पार्टनर के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए कुछ खास बातें बताने जा रहे  हैं।

पूरी तरह से पार्टनर के साथ रहें- शोधकर्ताओं का कहना है कि आज के समय में लोगों को अपने मोबाइल फोन की ऐसी लत लग गई है कि वो इंटीमेसी के समय भी फोन चेक करते रहते हैं। ऐसे में वो  शारीरिक तौर पर तो पार्टनर के साथ होते हैं लेकिन उनका दिमाग फोन पर या किसी और जगह केंद्रित रहता है। तो ऐसे में जरुरी ये है कि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान आपको अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह से इन्वॉल्व होना चाहिए । इसके लिए आपको हर चीज को महसूस करने की आदत डालनी चाहिए।

सेक्स की परिभाषा को और व्यापक बनाएं- आज कल लोग अपने संबंध के बारे में एक ट्रेडिशनल सोच रखते हैं। कई लोगों अपने पार्टनर के साथ संबंध को लेकर ये सोच रखते है कि हमें पार्टनर के साथ ये करना है और ये नहीं करना है। फिजिकल इंटीमेसी को लोग सीधे तौर पर इंटरकोर्स ही समझते हैं जबकि इसके अलावा भी कई चीजें मायने रखती हैं।जैसे कि पार्टनर को किस करना, फोरप्ले, सेक्स टॉक और टचिंग जैसी चीजें भी इसमें शामिल है। इन चीजों को करने से आपको ये समझने में मदद मिलती है कि पार्टनर के साथ किस तरह आगे बढ़ना चाहिए।

खुद के प्रति उदार रहें- अगर आप सेक्स की गहराईयों को समझना चाहते हैं तो आपको सेल्फ अवेयरनेस बढ़ाने की जरूरत है।इसके लिए आपको खुद के प्रति उदार रहना होगा।

Recent Posts

Latest Hindi News: Timesbull पर पढ़ें हिन्दी न्यूज़ देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल...