बची हुई चाय पत्तियों का फायदा जानकर हो जाएंगे हैरान, आज से ही इसे बंद करे फेकना - Times Bull

बची हुई चाय पत्तियों का फायदा जानकर हो जाएंगे हैरान, आज से ही इसे बंद करे फेकना

By

Timesbull

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में भारत में सबसे ज्यादा लोग चाय पीने के शौकीन पाए जाते हैं। पानी के बाद सबसे ज्यादा पिए जाने वाले पदार्थों में चाय अब्बल नंबर पर है। सुबह में उठने के साथ ही रात के सोने तक लोग यहां लगातार चाय का सेवन करना पसंद करते हैं। चाय का इस्तेमाल लोग यहां अपनी थकान को मिटाने के लिए भी करते हैं। यही कारण है कि हमारे यहां चाय पत्तियों की खपत भी सबसे ज्यादा होती है। आमतौर पर हम अपने घरों में और आसपास यह देखते हैं चाय को बनाने के बाद उसकी चाय पत्ती को छोड़कर हम कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन आज इस लेख के जरिए में आपको उसके फायदे के बारे में बताऊंगा जिसे जानकर आप इसे दोहराएंगे नहीं। इस खबर में हम आपको आगे बताएंगे की बची हुई चाय पत्तियों को आप किस तरह प्रयोग में ला सकते हैं।


उपयोग हुई चाय पत्तियों का इस तरह करें इस्तेमाल

1. बालों में दिखेगी चमक

काफी सारे लोगों में ऐसा पाया गया है कि उम्र से पहले उनकी बालों से चमक गायब होने लगती है। ऐसे में उपयोग हुई चाय पत्तियों का आप इस्तेमाल कर अपने खोए हुए बालों की चमक को वापस से पा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यूज हुई चाय पत्ती को साफ पानी से धोना होगा इसके बाद उसे चाय छन्नी से अच्छे से छान ले। अब इसको दोबारा से पानी के बड़े बर्तन में डालकर उबाल लें और इसके ठंडे होने का इंतजार करें। इसके पश्चात आप अपने बालों में इसे कंडीशनर के तौर पर लगा ले। इस प्रयोग को आप अगर नियमित रूप से करते हैं तो आपके बालों की खोई हुई चमक वापस से आ जाएगी।

2. पेड़ पौधों के लिए है लाभदायक

हमने देखा है कई लोगों अपने घरों में पेड़ पौधे लगाने के बड़े शौकीन होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप के पौधे की जान हमेशा बरकरार रहे तो यूज़ की हुई चाय पत्ती को अच्छे से धोने के बाद उसे अपने गमले में डाल दिया करें। जिससे पौधे आपको हमेशा खिले खिले देखेंगे।

3. जख्म का होगा का इलाज

एंटीऑक्सीडेंट गुण चाय पत्ती में पाई जाती है। कई लोग इसको अपने चोट और जख्म को भरने के लिए भी इसी वजह से इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल आप चोटों पर इस तरह से कर सकते हैं। यूज की हुई चाय पत्ती को पहले तो पानी से धो लें उसके बाद उसे गर्म पानी में उबाल लें जब वह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो अफेक्टेड एरिया पर इसे लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इसके पश्चात आप पानी से साफ कर ले।

4. बर्तनों से ऑयल करे दूर

अपने घरों में हमने पाया है कि किचन में कई बर्तन ऐसे होते हैं जिसके साफ करने के बावजूद उससे तेल की महक नहीं जाती है। ऐसे बर्तनों को साफ करने के लिए हम यूज की हुई चाय पत्ती को पानी मैं उबालकर तेल की चिपचिपाहट वाली बर्तनों में डालकर अगर उससे साफ किया जाए तो हमें इसका बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.