You can order food online on your seat in the train, know how to order through IRCTC e-Catering app

नई दिल्ली। कई लोग रोज ट्रेन से यात्रा करते है, और इस दौरान अब खाने-पीने की दिक्कत नहीं होगी। जी हां आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई केटरिंग सर्विस (eCatering Service) के जरिए यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा । यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। खाने को उनके सीट पर डिलीवर हो जाएगा

दरअसल आप को बता दें कि IRCTC ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। IRCTC ने अपने ट्वीट में कहा, जब आपके पास IRCTC eCatering की सुविधा हो, तो ट्रेन में भूखे नहीं जाना चाहिए! अपने पसंदीदा लंबी या छोटी यात्रा के लिए कुछ ही स्वाइप में अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर करें और उन्हें ट्रेन सीट/बर्थ पर डिलीवर करवाएं। बता दें कि पिछले साल कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप के बाद, मार्च में रेलवे सेवाएं बंद हो गईं थी। हालांकि सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद आईआरसीटीसी ने कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए और सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक यह था कि संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से ट्रेन में यात्रियों को भोजन नहीं परोसा जाएगा।

हालांकि, कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद जैसे-जैसे देश भर में लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों में ढील के साथ चीजें धीरे-धीरे सामान्य होती गई, रेलवे ने ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है।

आईआरसीटीसी ई कैटरिंग से खाना कैसे मंगवाएं?

  • आईआरसीटीसी की ईकेटरिंग वेबसाइट https://www.ecatering.irctc.co.in/ पर लॉग ऑन करें।
  • अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर (PNR Number) दर्ज करें।
  • आप जिस ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, उसके आधार पर आप कैफे, आउटलेट और क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स की लिस्ट से भोजन का चयन कर सकते हैं।
  • ऑर्डर करें और पेमेंट का तरीका चुनें।
  • आप ऑनलाइन या कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से पेमेंट का विकल्प चुन सकते हैं।
  • आखिर में, आपका खाना ऑर्डर आपकी सीट/बर्थ पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

IRCTC की e-Catering वेबसाइट के मुताबिक, Comesum, Zoop, Railrestro, Relfood, Garg Rajdhani online food, Yatri’s, Rail Recipe समेत 500 से ज्यादा रेस्टोरेंट इस वेबसाइट का हिस्सा हैं। आईआरसीटीसी ने अपना नया ई-केटरिंग ऐप भी पेश किया है, जो Google Play और iTunes से डाउनलोड किया जा सकता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts