नई दिल्लीः देश के तमाम इलाके ऐसे हैं, जहां मानसूनी बारिश अभी भी लोगों की शामत बनी हुई है, जिससे नदी, नालें और तालाब पानी से सब लबालब हैं। प्रक्रति नियमों के अनुसार तो मानसून अक्टूबर से पहले ही विदाई ले लेता है, लेकिन इस बार उल्टा दिखाई दे रहा है। इसका असर आने वाले दो तीन दिन तक दिखाई देगा, क्योंकि कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। कुछ राज्यों में तो तापमान लगातार गिरने से ठंड का अहसास होने लगा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी की चेतावनी के अनुसार, बुधवार को उत्तराखंड में तेज बिजली गिरने के साथ झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। इसे देखते हुए आज के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं 6 अक्टूबर को झमाझम बारिश की संभावना जताई है, जिसके लिए अलर्ट जारी किया गया है. जिसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों को बरसात के दौरान राज्य के नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

विभाग ने 7-8 अक्टूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में भारी बारिश की संभावना जताई है। उत्तराखंड पुलिस ने दिशा-निर्देश जारी कर इन तारीखों में राज्य की यात्रा के दौरान सावधान रहने की अपील की है। आगे कहा कि पहाड़ों की यात्रा के दौरान भूस्खलन वाले इलाकों से दूर रहें।

  • यहां भी बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5-8 अक्टूबर तक तेज बारिश होने की संभावना जताई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 6-7 अक्टूबर को झमाझम बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ कुछ जगह ओले भी गिरने की उम्मीद जताई गई है।

  • दिल्ली एनसीआर में फिर होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। बारिश होने से मौसम सुहावना तेज बारिश की उम्मीद कम है। 6-7 अक्टूबर को मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं 8 अक्टूबर को भी बारिश का दौर देखने को मिलेगा। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान घटकर 29- 30 डिग्री पर पहुंच जाएगा।


Latest News