नई दिल्लीः अक्टूबर महीना मौसम बदलाव के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है, जिसमें परिवर्तन की हवा चलती है। अब मानसून लगभग विदाई की ओर है, जिससे बारिश का दौर भी कम होता जा रहा है। थोड़े बहुत हिस्सों में अभी भी मानसूनी बारिश देखने को मिल रही है, जिससे तापमान में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के हिस्सों में सुबह से ही धूप खिली रही है, जिसके चलते तापमान ऊपर नीचे दर्ज किया गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

  • यूपी और उत्तराखंड में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी मौसम एक बार फिर करवट बदलता नजर आ रहा है। यूपी के सारे इलाकों से अभी मानसूनी बारिश की विदाई का काम खत्म नहीं हुआ है, क्योंकि कई हिस्सों में अभी भी यह सक्रिय है। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर 6-8 अक्टूबर तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना बनी रहेगी। आईएमडी के मुताबिक, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, फैजाबाद, गोरखपुर, गोंडा बस्ती में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो 6 से 8 अक्टूबर तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना बनी हुई है। खासकर उत्तराखंड के मध्य और पूर्वी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है। लोगों को कम से कम अगले 2 से 3 दिनों तक केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड और उत्तराखंड के अन्य पहाड़ी स्थलों की यात्रा न करने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

9 अक्टूबर से मिलेगी राहत कुछ दिनों की तेज बारिश के बाद 9 अक्टूबर से उत्तराखंड और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गतिविधियां कम होना शुरू होने की संभावना है।

  • इन राज्यों में होगी भारी बारिश

आईएमडी ने कई राज्यों में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल में येलो अलर्ट कर चेतावनी जारी की है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश की उम्मीद जताई गई है।


Latest News