UP BOARD EXAM: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, इस तारीख से होंगी परीक्षाएं

By

Timesbull

नई दिल्लीः बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तिथियां घोषित होने के बाद अब यूपी के स्टूडेंट्स को भी जल्द ही खुशखबरी मिलने जा रही है। वैसे यूपी बोर्ड द्वारा 10 वीं और 12वीं की परीक्षा होने की चर्चा 16 फरवरी से चल रही है।


इसी तारीख को देखते हुए विद्यार्थी भी मन से पढ़ाई कर रहे हैं। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से बोर्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है।

माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से किसी भी दिन परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कक्षा में पहले के अपेक्षा तीन लाख स्टूडेंट्स कम हैं, जो दिन रात मेहनत कर परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। कुछ ही दिन बाद अब बोर्ड प्रैक्टिकल शुरू हो जाएंगे।

यूपी बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

उत्तर प्रदेश माध्यमकि परिषद की ओर से अब जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान किया जाएगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। बोर्ड मिली जानकारी के अनुसार, इस पढ़ाई सत्र में करीब 55 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया था।

इतना ही नहीं यूपी बोर्ड की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 सितंबर तक चली। बीते साल यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं छात्रों की संख्या की बात करें तो 58 लाख से ज्यादा थी, जिन्हें रजिस्ट्रेशन कराया था। इस हिसाब से इस बार करीब 3 लाख छात्रों की संख्या में कमी हुई। वैसे भी यूपी बोर्ड एशिया महाद्वीप में सबेस बड़ा माना जाता है, जिसकी परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सख्त से सख्त कदम उठाए जाते हैं।

जानिए यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12वीं में कितने विद्यार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं की परीक्षा में बैठने के लिए कुल 29,54034 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराने का काम किया है। इसके साथ ही इंटरमीडिएट की बात करें तो कुल 25,49,827 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें रेगुलर और प्राइवेट की भी संख्या अलग-अलग है।

कुछदिन पहले ही यूपी बोर्ड ने इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षों की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। साल 2024 में बारहवीं की परीक्षाएं दो दो पालियों में कराई जाएंगी। पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी, दूसरा चरण की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 फरवरी से 9 फरवरी 2024 तक होंगी।

 

Share.


Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Open App
Join Telegram