Toll Tax update: अब इस नए तरीके से कटेगा टोल टैक्स, फास्टैग सिस्टम हुआ बंद

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Tax update: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले!

देश में सैटेलाइट आधारित टोल प्रणाली शुरू की जाएगी। माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगी.

ये बात केंद्रीय मंत्री ने कही

राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल व्यवस्था के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन तकनीक सैटेलाइट आधारित प्रणाली जल्द शुरू की जाएगी. टोल नाके हटा दिए जाएंगे.

इससे लोगों को रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नंबर प्लेट की फोटो से टोल वसूल लिया जाएगा. यह सिस्टम हाईवे या एक्सप्रेसवे के इस्तेमाल के समय के आधार पर शुल्क लेगा। यह शुल्क ड्राइवर के बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट लिया जाएगा।

इस दौरान फास्टैग से रिकवरी का डेटा शेयर करते हुए गडकरी ने कहा कि फास्टैग से 49 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का टोल कलेक्शन हुआ है. रोजाना का कलेक्शन 170 से 200 करोड़ रुपए के बीच है।

उन्होंने यह भी कहा कि यूपीए सरकार के दौरान शहर से सटे इलाकों में टोल प्लाजा बनाए गए और इससे हजारों लोग प्रभावित हुए हैं.

हम इन टोलों को नहीं हटा पा रहे हैं क्योंकि ठेकेदार मुआवजे की मांग कर रहे हैं. गडकरी ने कहा कि ऐसे मामलों में हम केवल अनुबंध अवधि समाप्त होने का इंतजार कर सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App