दिल्ली से कुछ घंटे की दूरी पर है यह 5 खूबसूरत जगह, हर कोई चाहता है यहां घूमना

By

Business Desk

5 Beautiful Places: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि साल भर भागदौड़ के बाद हर इंसान कुछ शांति और सुकून चाहता है, जिसके लिए वह न सिर्फ घूमना चाहता है बल्कि प्रकृति के स्वर्ग जैसे नजारे देखने के लिए भी बेताब रहता है।

इसमें कोई शक नहीं कि एक समय के बाद हर व्यक्ति अपनी दिनचर्या से ऊब जाता है। इस दौरान वह न सिर्फ 9 से 5 की जिंदगी से ब्रेक चाहता है बल्कि एक ऐसी जगह की तलाश भी करता है जहां उसकी सारी थकान पूरी तरह से गायब हो जाए। हालाँकि, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। हर कोई अपनी व्यस्त दिनचर्या से मुक्त होकर कुछ समय अपने साथ बिताना चाहता है।

अल्मोडा

अल्मोड़ा भारत के उत्तराखंड राज्य में एक नगर पालिका और छावनी शहर है, जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है। अल्मोड़ा को कुमाऊँ क्षेत्र की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है, जो हिमालय की कुमाऊँ पहाड़ियों के दक्षिणी ढलानों में स्थित है। यहां का मौसम हमेशा बहुत सुहावना रहता है. बर्फ से ढके पहाड़ अल्मोडा की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। कसार देवी मंदिर-जागेश्वर मंदिर, स्वामी विवेकानन्द का कर्बला कब्रिस्तान, नंदा देवी मंदिर यहां देखने लायक जगहें हैं।

शिमला

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए शिमला सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। क्राइस्ट चर्च-जाखू हिल, जाखू मंदिर, राष्ट्रपति निवास, काली बाड़ी मंदिर, माल रोड यहां के प्रसिद्ध स्थान हैं।

ऑली

दिल्ली से 390 किलोमीटर के अंदर घूमने लायक जगहों में औली सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। सर्दियों में यहां की खिलती धूप पर्यटकों का मन मोह लेती है। यहां बनी कृत्रिम झील पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। औली की खूबसूरती देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। आपको बता दें कि औली देश का एकमात्र स्की रिसॉर्ट है जिसकी बर्फीली ढलानें फिश स्वीकृत हैं। 1.35 किमी लंबी और 44 मीटर चौड़ी दक्षिण मुखी स्की ढलानें स्कीयरों की पहली पसंद हैं। बर्फबारी के मौसम में यह औली पर्यटकों की पहली पसंदीदा जगह होती है।

कुफरी

शिमला के पास कुफरी हिल स्टेशन अपनी शानदार बर्फबारी और खूबसूरती के लिए दूर-दूर तक मशहूर है। यहां देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं। 8600 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर आपको शांति और सुकून दोनों मिलेगा। कुफरी में इंदिरा बंगला, महासू पीक, हिमालयन नेचर पार्क देखने लायक जगहें हैं।

मनाली

मनाली में सर्दियों का मतलब है चारों ओर बर्फ ही बर्फ, खासकर यदि आप रोहतांग दर्रे की ओर जा रहे हैं। हालाँकि, रोहतांग दर्रा नवंबर के मध्य तक बंद हो जाता है और अप्रैल तक पर्यटकों को यहाँ आने की अनुमति नहीं है। जब आप सर्दियों में मनाली जाएंगे तो आपको ऐसा लगेगा मानो आप सफेद स्वर्ग में आ गए हों। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां का पूरा नजारा बर्फ की मोटी चादर से ढका हुआ है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App