सीनियर सिटीजन ध्यान दें! रेल टिकट करते समय उठाएं इस खास नियम का लाभ, बड़े आराम से होगी यात्रा

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में भारतीय रेल ऐसा सस्ता और सुगम आने जाने का साधन है। जो जिससे लाखों लोग हर रोज यात्रा करते हैं। आप देश के कहीं भी कम किराएं में बड़े आराम से घूम सकते हैं। इन यात्राों में में बच्चे, युवा,सीनियर सिटीजन, महिला भी होती है।भारतीय रेल विशेष कर सीनियर सिटीजन, महिला यात्रियों को असुविधा न हो तो उसके लिए भारतीय रेलवे हर तरीके से ख्याल रखना है।

जिससे कई बार सीनियर सिटीजन महिला या गर्भवती महिलाएं सफर कर रही होती है, जिससे इन यात्रियों को कोई परेशानी ना हो। आपके लिए तो भारतीय रेल कई तरह की रियायत देती है। अगर आप बुजुर्ग है और सीनियर सिटीजन हैं तो यहां पर काम की जानकारी देने वाले है, जिससे आप को यात्रा के समय काफी मददार साबित हो सकती है।

सीनियर सिटीजन के लिए ये है खास नियम

आप को बता दें कि भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक 60 वर्ष के पुरुष और 45 साल से अधिक उम्र की महिला सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं। जिससे इनके लिए खास नियम बनाए गए है, जिससे टिकट करने से पहले यात्रा करने तक कोई परेशानी ना हो तो इसके लिए खास नियम है।

आसानी से मिलती है लोअर बर्थ

दरअसल रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन को राहत देने के लिए कई नियम हैं, जिससे उनकी यात्रा आसानी बनती है। सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ आसानी से बुक किए जा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन में मिलने वाली कई सुविधाओं में से लोअर बर्थ की सुविधा खास है, जिससे अगर सीनियर सिटीजन टिकट लेते हैं तो अपने लिए लोअर बर्थ की सुविधा अलॉट कर सकते हैं।

पुरुष और महिला दोनों को मिलती है ये खास सुविधा

ऐसे में आप जब भी टिकट फॉर्म भरे या ऑनलाइन करें को यहां पर नाम से साथ उम्र लिखा जाता है उसके साथ ही आप लोअर बर्थ का चुनाव कर सकते हैं। इसके तरह रेलवे द्वारा लोअर बर्थ अलॉट कर दी जाती है। बता दें कि यह सुविधा पुरुष और महिला दोनों के लिए होती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow