RBSE BOARD RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट नाम वाइज करें चेक, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड, बिहार बोर्ड और हरियाणा बोर्ड के बाद अब राजस्थान बोर्ड 10वीं के छात्रों को भी अपने रिजल्ट का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। सभी छात्रों के मन में अपने परीक्षाफल को जानने के लिए बड़ा उत्साह देखने को मिल रहा है। राजस्थान माध्यमिक बोर्ड की तरफ से अब जल्द ही 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी होने वाला है, जिसके बाद करीब 10 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

राजस्थान बोर्ड की तरफ से बारवीं का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। पिछले साल की तरफ इस बार भी 10वीं का परिणाम बढ़िया रहने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे हर किसी के चेहरे पर रौनक दिख रही है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।
हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं कि आप नाम वाइज भी नंबर्स चेक कर सकते हैं। रिजल्ट की तारीख पर अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 27 मई तक का दावा किया जा रहा है।

राजस्थान बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

राजस्थान बोर्ड 10वी में आपका बच्चा है तो फिर रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक छात्र को मिनिमम 33% फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे। इसके साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षा वाले विषयों में, 70 में से न्यूनतम 23 अंक प्राप्त करने आवश्यक होंगे, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

बिना प्रैक्टिकल परीक्षा वाले वैकल्पिक विषयों के लिए, छात्रों को 80 में से कम से कम 26 अंक लाने होंगे। अगर आप किसी विषय में फेल हो जाते हैं तो कंपार्टमेंट परीक्षा देने का विकल्प खुला होगा, जिसे बोर्ड की तरफ से जल्द आयोजित कराया जाता है। कंपार्टमेंट परीक्षा देकर छात्रों का साल बचा लिया जाता है।

यूं चेक करें रिजल्ट

छात्र राजस्थान बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
इसके अलावा छात्र को मुख्य पेज पर Results लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।
इसके बाद rajresults-nic-in 2024 का पेज ओपन होगा।
फिर यहां RBSE 10th Result 2024 Link क्लिक करना होगा।
फिर नया विंडो ओपन होगा। यहां अपना राजस्थान बोर्ड 10वीं रोल नंबर भरकर सर्च करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपका रिजल्ट अपीयर हो जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow