Subsidy is not available on LPG, so do this work immediately!

नई दिल्ली। LPG subsidy latest updates: एलपीजी पर सरकार की ओर से मिलनेवाली सब्सिडी सीधे लाभुकों के खाते में आती है। केंद्र सरकार की Give It Up अपील पर बहुत सारे लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी थी। लेकिन आय कम हो जाने और रसोई गैस की कीमतें बढ़ने के बाद अब ​फिर से सब्सिडी की जरूरत महसूस हो रही है। क्या आपको गैस सब्सिडी मिल रही है? अगर आपको भी गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आप इसे फिर से चालू करा सकते हैं।

सब्सिडी को दोबारा शुरू करवाने की प्रक्रिया बहुत जटिल नहीं है, आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी Gas Agency में जाकर आवेदन देना होगा। इस आवेदन में आपको लिखना होगा कि आपको सब्सिडी की जरूरत है और आप इसके पात्र हैं। इसका प्रूफ देना होगा।

अगर आप रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं और आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी का पैसा नहीं आ रहा है, तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है। इसकी वजह आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार से लिंक (LPG Aadhaar Linking) नहीं होना हो सकता है। जी हां, अगर आपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो आपके खाते में सब्सिडी (LPG subsidy) के पैसे नहीं आयेंगे। इसलिए सबसे पहले अपने एलपीजी को आधार कार्ड से लिंक करवा लें।

आपको बता दें कि सालाना 10 लाख रुपये से ज्यादा की कमाई करने वाले लोगों को सरकार सब्सिडी नहीं देती. अगर आप पति-पत्नी दोनों वर्किंग हैं, तो दोनों की कमाई को मिलाकर इसकी गणना की जाती है। यानी आप दोनों मिलकर 10 लाख रुपये से ज्यादा कमा लेते हैं, तो आप एलपीजी पर सब्सिडी (LPG Subsidy News) के हकदार नहीं होंगे। यानी आपकी सब्सिडी बंद कर दी जायेगी।

कितनी मिलती है एलपीजी पर सब्सिडी

हाल के दिनों में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ रसोई गैस की कीमतें भी बढ़ी हैं। इसलिए सब्सिडी भी बढ़कर दोगुनी हो गयी है। पहले 37 रुपये सब्सिडी मिलते थे, जो अब 75 रुपये हो गयी है। देश के कई कोने में जब पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गयी है, ऐसे में 75 रुपये की एलपीजी सब्सिडी लोगों को थोड़ी राहत देता है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि अलग-अलग राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग होती है।

रसोई गैस पर नहीं मिल रही सब्सिडी, तो फटाफट ये करें काम!

एलपीजी आधार लिंकेज की वजह से अगर आपकी सब्सिडी बंद है, तो आइए जान लीजिए कि फिर से यह कैसे शुरू हो सकता है। कैसे सब्सिडी फिर से आपके बैंक खाता में आने लगेगी…

  • अपने फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट ओपन कर लें।
  • अगर फोन से ऑपरेट कर रहे हैं, तो ब्राउजर पर जाएं और mylpg.in टाइप कर इसे ओपन कर लें।
  • दायीं तरफ गैस कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो मिलेगा। अपने सर्विस प्रोवाइडर के गैस सिलेंडर के फोटो पर क्लिक करें।
  • अब एक नया विंडो ओपन होगा, जो आपके सर्विस प्रोवाइडर का है।
  • अब आप सबसे ऊपर दायीं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन देखेंगे। उस पर क्लिक करें।
  • अगर आपने पहले ही अपनी आईडी बना रखी है, तो आप उमें लॉग-इन करें।
  • आईडी नहीं है, तो आपको न्यू यूजर पर क्लिक करके जरूरी जानकारी देकर वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा।
  • लॉग-इन करने के बाद जो विंडो ओपन होगा, उसमें दायीं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प आपको नजर आयेगा। इस पर क्लिक करें।
  • यहां आपको पता चल जायेगा कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गयी है। कितनी सब्सिडी की राशि कब दी गयी है, उसका भी विवरण आप देख पायेंगे।
  • यदि आपने गैस की बुकिंग की है और आपको सब्सिडी के पैसे नहीं मिले हैं, तो आपको फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करने की जरूरत है।
  • इसके अलावा यहां से आप सब्सिडी का पैसा नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है, तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह काम भी कर सकते हैं।
  • टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके इसकी शिकायत भी आप दर्ज करवा सकते हैं।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts