Sim Card Fraud: ऐसे पता करें आपके नाम पर दूसरा कौन सिम चला रहा है, बड़ा ही आसन प्रोसेस 

Avatar photo

By

Sanjay

Sim Card Fraud: सिम कार्ड की जरूरत किसी से छुपी नहीं है. इसके बिना कोई भी स्मार्टफोन या फीचर फोन काम नहीं करता। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सिम कार्ड को लेकर एक नियम बदल दिया है, जिसके बाद सिम स्वैप करने के बाद 7 दिनों तक उस सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट नहीं किया जा सकेगा। यह नियम 1 जुलाई से लागू हो जाएगा। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं?

घोटालेबाज आपके नाम पर सिम कार्ड ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल साइबर घोटाले या साइबर धोखाधड़ी आदि को अंजाम देने के लिए कर सकते हैं। या इसका इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में भी किया जा सकता है, जो आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

इसलिए आज हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके नाम या आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड जारी हुए हैं।

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हैं? ऐसे करें चेक

घोटालेबाज या कोई अन्य व्यक्ति आपके नाम पर सिम तो नहीं चला रहा है. इस स्थिति को जांचने के लिए आप संचार साथी पोर्टल (tafcop.sancharsathi.gov.in) का उपयोग कर सकते हैं। tafcop.sancharsathi.gov.in पर जाएं या sancharsathi.gov.in पर जाएं और सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज पर टैप करें। इसके बाद आप नो योर मोबाइल कनेक्शन पर क्लिक करके मोबाइल कनेक्शन के बारे में चेक कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालें और कैप्चा टाइप करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को दर्ज करें। ऐसा करते ही डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी. यहां आप देख सकते हैं कि आपके नाम पर कितने कार्ड जारी किए गए हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App