Sariya Cement Rate: होली से पहले घर बनाना हुआ आसान, सरिया और सीमेंट के रेट में आई जबरदस्त कमी

Avatar photo

By

Sanjay

Sariya Cement Rate: अगर आप इन दिनों घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों घर बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके घर की नींव बिल्कुल मजबूत हो. जब नींव मजबूत होगी तभी कोई इमारत उस पर खड़ी हो सकेगी।

किसी भी इमारत को खड़ा करने में मजबूत सलाखों का होना बहुत जरूरी है। पहले लोग पत्थर की दीवारें बनाते थे और उन्हें चमकाने के लिए मिट्टी से लीप देते थे। लेकिन अब समय के साथ घर निर्माण सामग्री भी बदल गई है। आजकल हर कोई घर बनाने में अच्छे सीमेंट, ईंट, मसाला और सरिया का इस्तेमाल करने लगा है। सरिया का उपयोग बीम, लिंटल्स और दीवारों को मजबूत करने के लिए किया जाता है।

सरिया का रेट कई बातों पर निर्भर करता है

ऐसे में हम जानेंगे कि देश में सरिया का रेट क्या है, क्योंकि यह भवन निर्माण में उपयोगी सामग्री है। सरिया का रेट कई बातों पर निर्भर करता है जैसे सरिया की गुणवत्ता, मोटाई और इसे किस कंपनी ने बनाया है आदि। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी कंपनियां अलग-अलग क्वालिटी के सरिया बनाती हैं। बार्स कई आकारों में उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, मोटी सरिया का उपयोग लिंटल्स के लिए किया जाता है और सामान्य सरिया का उपयोग दीवारों के लिए किया जाता है।

तकनीकी रूप से, सरिया के विभिन्न आकार होते हैं, जिनमें यार्न: 3MM, यार्न: 6MM, यार्न: 10MM, यार्न: 12MM, यार्न: 16MM शामिल हैं। अगर अलग-अलग शहरों में सरिया के रेट की बात करें तो गुरुग्राम (हरियाणा) में सरिया की कीमत 46,100/- रुपये, दिल्ली में सरिया की कीमत 46,000/- रुपये, रायपुर (छत्तीसगढ़) में सरिया की कीमत रुपये है. 42,700/- और गोवा में आज सरिया की कीमत 48,600/- रुपये है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App