RBI News:अगर आपके पास है क्रेडिट कार्ड तो जरूर जान लें ये बात, RBI के नए नियमों के बाद मिलेगा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

RBI News:RBI ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर क्रेडिट और डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न क्रेडिट कार्ड नेटवर्क से अपनी पसंद के अनुसार विकल्प चुनने की सुविधा दी है। आरबीआई ने 6 मार्च को एक सर्कुलर जारी कर कार्ड जारीकर्ताओं को कार्ड नेटवर्क के साथ ऐसे समझौते करने से रोक दिया था।

जो उन्हें अन्य कार्ड नेटवर्क की सेवाओं का उपयोग करने से रोकते हैं। इन कार्ड पेमेंट नेटवर्क में अमेरिकन एक्सप्रेस, डायनर्स क्लब इंटरनेशनल और रुपे के अलावा दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले वीज़ा और मास्टरकार्ड शामिल हैं। RuPay भारत का अपना कार्ड पेमेंट नेटवर्क है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आरबीआई चाहता है कि बैंक या गैर-बैंक अपने ग्राहकों को कार्ड जारी करते समय कई कार्ड नेटवर्क में से चुनने का विकल्प दें। जबकि मौजूदा ग्राहकों को उनके कार्ड के नवीनीकरण के समय यह विकल्प दिया जाएगा।

हालाँकि, केवल 10 लाख रुपये तक के सक्रिय कार्ड जारी करने वाले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं को यह विकल्प प्रदान करने से छूट दी गई है। यह सर्कुलर 6 सितंबर, 2024 से प्रभावी होगा। सर्कुलर के मुताबिक, “यह उन कार्ड जारीकर्ताओं पर लागू नहीं है जो अपने स्वयं के अधिकृत कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं।

यह अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लागू होता है, जिसे अपने नेटवर्क के अलावा अन्य कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आरबीआई चाहता है कि बैंक या गैर-बैंक अपने ग्राहकों को कार्ड जारी करते समय कई कार्ड नेटवर्क में से चुनने का विकल्प दें। जबकि मौजूदा ग्राहकों को उनके कार्ड के नवीनीकरण के समय यह विकल्प दिया जाएगा।

हालाँकि, केवल 10 लाख रुपये तक के सक्रिय कार्ड जारी करने वाले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं को यह विकल्प प्रदान करने से छूट दी गई है। यह सर्कुलर 6 सितंबर, 2024 से प्रभावी होगा। सर्कुलर के मुताबिक, “यह उन कार्ड जारीकर्ताओं पर लागू नहीं है जो अपने स्वयं के अधिकृत कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं।” यह अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन पर लागू होता है, जिसे अपने नेटवर्क के अलावा अन्य कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कार्डधारकों के लिए इसका क्या मतलब है

वर्तमान में, जब कोई बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट या डेबिट कार्ड जारी करता है, तो वह इसे वीज़ा या मास्टरकार्ड सहित अन्य नेटवर्क पर भी पेश कर सकता है। इस अवधि के दौरान, कुछ कार्ड वेरिएंट कई कार्ड नेटवर्क पर भी पेश किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक का इनफिनिया क्रेडिट कार्ड वीज़ा और मास्टरकार्ड दोनों नेटवर्क पर पेश किया जाता है।

बैंक का मिलेनिया क्रेडिट कार्ड चार कार्ड नेटवर्क पर पेश किया जाता है, जिसमें वीज़ा, मास्टरकार्ड, डायनर्स और रुपे शामिल हैं। इस सर्कुलर के लागू होने के बाद बैंक ग्राहकों को कार्ड के लिए उपलब्ध कार्ड नेटवर्क में से चुनने का विकल्प देंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपका बैंक आपको मास्टरकार्ड पर कार्ड जारी करता है।

आरबीआई का नवीनतम सर्कुलर ग्राहकों को कार्ड पर उपलब्ध विशेष लाभों का लाभ उठाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए – यदि एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड मास्टरकार्ड नेटवर्क पर जारी किया गया है, तो आपको मानार्थ गोल्फ कोर्स की सुविधा मिलती है। लेकिन अगर यह कार्ड आपको किसी अन्य नेटवर्क पर जारी किया गया है तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे। यानी ग्राहक अब फायदे के हिसाब से कार्ड नेटवर्क चुन सकेंगे।

RuPay कार्ड का प्रचार

भले ही आरबीआई के लिए यह कोई उद्देश्य न हो, लेकिन इस सर्कुलर से घरेलू रूपे कार्ड नेटवर्क को अपनाने के लिए प्रोत्साहित होने की भी उम्मीद है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी 2022 तक RuPay क्रेडिट कार्ड का मार्केट शेयर सिर्फ 3 फीसदी था। हालाँकि, RuPay डेबिट कार्ड की बाज़ार हिस्सेदारी 65 प्रतिशत है। कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा विकल्प दिए जाने के बाद ऐसी संभावना है कि लोग RuPay का विकल्प अधिक चुन सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App