Ration Card: राशन कार्ड के लिए खुशखबरी! अब राशन कार्ड पर उठाएं इस सरकारी योजना का लाभ

Avatar photo

By

Govind

Ration Card: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए एक बेहद खास खबर आ रही है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा राशन कार्डों पर हर दिन नए नियम लागू किए जाते हैं। इस बीच सरकार की ओर से राशन कार्डों पर जन आरोग्य योजना लागू कर दी गई है. आइये जानते हैं क्या है जन आरोग्य योजना?

जिन लोगों का नाम राशन कार्ड सूची में है उनके लिए सरकार की ओर से एक अच्छी खबर है। अब आप राशन कार्ड के जरिए मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी अब तक राशन कार्ड के जरिए इस प्रधानमंत्री योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए पूरी जानकारी दी गई है। आइए विस्तार से जानते हैं पूरी खबर.

राशन कार्ड के जरिए आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है

वर्तमान समय में लाखों राशन कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं और इस कार्ड के तहत आपको ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। कृपया ध्यान दें कि भारत सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड जिला योजना के डीसी द्वारा जारी बयान के अनुसार, सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जायेगा। जो लोग अभी भी इस योजना से वंचित हैं उन्हें इस योजना से जुड़ने का प्रावधान दिया गया है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिन लोगों को 2013 और 2014 में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड प्राप्त हुए थे। वे लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सभी वंचित लोगों को आयुष्मान कार्ड मिलेगा

आपको बता दें कि सरकार राशन कार्ड धारकों को ₹500000 तक मुफ्त इलाज की सुविधा दे रही है। इसलिए हर परिवार के हर सदस्य के लिए आयुष्मान कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है। वर्तमान में आयुष्मान कार्ड केवल अंत्योदय योजना के तहत बनाया जा रहा था और वर्तमान में सभी राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है, इसलिए आप भी इस योजना से वंचित न रहें, जल्द ही इसे अपने नजदीकी साइबर कैफे या सरकारी अस्पताल में प्राप्त करें। जितना संभव हो उतना भ्रमण करें. आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है.

आयुष्मान कार्ड बनवाने से पहले ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

अगर आप भी या आपके परिवार का कोई सदस्य आयुष्मान कार्ड बनवा रहा है तो सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि उसके आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से कैसे लिंक किया जाए। एक बात का ध्यान रखें कि आपका नाम आयुष्मान सूची में होना चाहिए। अगर आपका नाम इसकी सूची में नहीं है तो आपके पास राशन कार्ड या लेबर कार्ड इन दोनों दस्तावेजों में से एक होना चाहिए। नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App