Homeभारतराजमा और काबुली चना भिगोना भूल गए हैं, तो इस स्मार्ट ट्रिक...

राजमा और काबुली चना भिगोना भूल गए हैं, तो इस स्मार्ट ट्रिक को आमजाएं और बनाएं टेस्टी छोला

नई दिल्ली। अक्सर घरों में राजमा चावल, छोले चावल, बींस चावल बनाया जाता है। ज्यादातर महिलाएं यह वीकेंड स्पेशल में बनाती है, कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं इसे भिगोना भूल जाती हैं या अनप्लांड इन्हें बनाना पड़ता है, तब अगर आप बींस राजमा छोले भिगोए नहीं हो तो यह स्वादिष्ट नहीं बनते हैं और उस वक्त महिलाएं इस सोच में पड़ जाती हैं कि आखिर अब कैसे करके हम राजमा, छोले या बीन्स बनाएं।

ऐसे में अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिससे आप बहुत कम समय में बींस बना सकती हैं। यह ट्रिक पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। आपको बता दें कि पंकज भदोरिया अपनी स्वादिष्ट रेसिपी के कारण अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर बींस भीगोने के तरीके को टिप्स और ट्रिक का वीडियो पोस्ट किया है जिससे आज हम आपको अपने शब्दों में बताएंगे।

ये भी पढ़े – बहुत खा लिया आलू की सब्जी, आज नाश्ते में बनाये हेल्दी आलू इडली, जानें फटाफट बनाने का तरीका

1 घंटे पहले करें यह काम

सुनने में अजीब लगेगा लेकिन यह बात बिल्कुल सच है कि आप 1 घंटे में ही बींस, छोले, राजमा को भीगो सकते हैं। इसके लिए आप पॉट में गर्म पानी डालें और छोले, राजमा या बींस को धोकर पॉट में डालें फिर पॉट का ढक्कन बंद करके रख दें, लगभग 1 घंटे के लिए ऐसे रखने के बाद छोले भीग जाएंगे। अगर चाहे तो आप इसमें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़े – मिर्च का आचार खाने का है मन? तो अब 10 मिनट में हो जायेगा तैयार, बढ़ा देगा थाली का स्वाद

इनो से पकाएं राजमा

इनो का नाम सुनते ही होंगे लेकिन क्या आपने इसे छोले, राजमा या बीन्स भीगोने के लिए कभी इस्तेमाल किया है। आज हम आपको छोले, राजमा या बीन्स भीगोने के लिए इनो का इस्तेमाल करेंगे। आप इसकी मदद से छोले बींस और राजमा भिगो सकते हैं। इस टिप्स को आपको एक बाउल में छोले, बीन्स या राजमा लेना है, एक छोटा चम्मच डालकर लगभग आधा घंटे के लिए छोड़ दें। आधा घंटे जब हो जाए तो पानी निकालकर कुकर में छोले राजमा या फिरबीन्स को डालकर लगभग 3 सीटी लगाएं आपका छोले, राजमा या बीन्स गल जाएगा।

ठंडा पानी से भीगोए छोले, राजमा या बीन्स

आप छोले, राजमा या बीन्स बनाने के पहले ठंडे पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में कुकर में पानी डालकर लगभग 2 सीटें आने तक पकाएं और गैस बंद कर दें इस टीम को ठंडे होने के बाद कुकर का पानी अलग कर दे पानी से निकालने के बाद छोले, राजमा या बीन्स को कुकर में डाले और इसमें दो गिलास ठंडा पानी डालकर बर्फ के चार पांच टुकड़े डालें कुकर का ढक्कन बंद करें और 5 मिनट तक तेज आंच पर उबलने दें इससे छोले, राजमा या बीन्स गल जाते हैं।

इसके अलावा आप बींस को मीठा सोडा डालकर भी पका सकती हैं, इशके लिए छोले, राजमा या बीन्स को आपको कुकर में मीठा सोडा डालकर 3-4 सीटी लगानी है, इससे छोले, राजमा या बीन्स पक जाएंगे। अगर आप के पास इसके अलावा कोई और है हो तो आप कमेंट करके जरूर बताएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular