Paytm: बड़ी खबर! Paytm ने इन 4 बैंकों से मिलाया हाथ, इन लोगों को होगा फायदा

Avatar photo

By

Govind

Paytm: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPP) के रूप में यूपीआई में भाग लेने की मंजूरी दे दी है।

इसका मतलब है कि अब यूजर्स और मर्चेंट बिना किसी रुकावट के यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। इसमें चार बैंकों को शामिल किया गया है, जिनमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), यस बैंक शामिल हैं। ये बैंक OCL के लिए PSP बैंक के रूप में कार्य करेंगे।

यस बैंक मौजूदा और नए यूपीआई व्यापारियों के लिए ओसीएल के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में कार्य करेगा। “@Paytm” हैंडल को यस बैंक पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जिससे मौजूदा Paytm उपयोगकर्ता और व्यापारी Paytm से UPI लेनदेन और ऑटोपे कर सकेंगे। हालाँकि, इसके लिए मौजूदा हैंडल को नए PSP बैंकों में स्थानांतरित किया जाएगा।

टीपीएपी और पीएसपी क्या है?

अब अगर आसान भाषा में समझें तो UPI सुविधा एक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के माध्यम से प्रदान की जाती है। जबकि NPCI UPI को ऑपरेट करता है. इसकी मंजूरी के बिना कोई भी टीपीएपी यूपीआई सुविधा प्रदान नहीं कर सकता है। टीपीएपी यूपीआई की सुविधा के लिए भुगतान सेवा प्रदाताओं और बैंकों के साथ काम करते हैं। ऐसे में Paytm, PhonePe, GooglePay जैसे किसी भी TPAP को UPI सुविधा प्रदान करने के लिए NPCI और PSP बैंक की मंजूरी की आवश्यकता होती है।

Paytm के लिए कितनी अहम है ये मंजूरी?

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की थीं. जिसके तहत अगर पेटीएम यूपीआई सेवाओं को पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक किया जाता है, तो यह 15 मार्च के बाद काम नहीं करेगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा था कि अगर इस सेवा को जारी रखना है तो ग्राहकों और व्यापारियों को अपने पेटीएम यूपीआई को किसी अन्य से लिंक करना होगा। किनारा। जिसके बाद अब पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने इसके लिए 4 बैंकों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

RBI ने NPCI को दिए थे निर्देश

वहीं आरबीआई ने एनपीसीआई को पेटीएम की यूपीआई सेवा को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा था। केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि पेटीएम ऐप के माध्यम से सेवा को बनाए रखने के लिए।

एनपीसीआई को भुगतान सेवा प्रदाताओं के रूप में उच्च मात्रा वाले यूपीआई लेनदेन को संभालने की क्षमता रखने वाले बैंकों के प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। जिसके बाद अब NPCI ने Paytm को थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) लाइसेंस दे दिया है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App