Modi government is giving Rs 15 lakh help to farmers, know how to apply

नई दिल्ली।PM Kisan FPO Yojana: देश में किसानों के लिए  केन्द्र सरकार कई योजनाएं चलाती है। अब किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार नया कृषि बिल लाने की तैयारी में है। इसके बाद कृषि को बड़े बिजनेस का रूप देने के लिए सरकार किसानों को एक बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार 15 लाख रुपये मुहैया कराएगी।  बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की सरकार किसानों को बिजनेसमैन बनने का मौका देगी। इसके लिए वह किसानों को 15 लाख रुपये मुहैया करायेगी। ताकि वे खेती-किसानी के साथ-साथ बिजनेस भी खड़ा कर सकें। इसके लिए सरकार नया कृषि कानून बनायेगी।

कैसे मिलेंगे 15 लाख

सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। देशभर के किसानों को नया कृषि बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं खरीदने में भी काफी आसानी होगी।

स्कीम का उद्देश्य

सरकार लगातार इस कोशिश में लगी है कि किसानों को डायरेक्ट लाभ मिले। इस स्कीम की शुरुआत किसानों को सीधा फायदा पहुंचाने के लिए ही किया गया है। इससे किसानों को किसी दलाल के पास या महाजन के पास नहीं जाना होगा। इस योजना के तहत किसानों को तीन सालों में किस्तों में भुगतान किया जाएगा। इसके लिए साल 2024 तक 6885 करोड़ रुपये सरकार की तरफ से खर्च किए जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई

पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। दरअसल सरकार ने अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है, तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। सरकार के मुताबिक जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts